फतेहाबाद: शहीद जयपाल गिल के नाम से जाना जाएगा गांव हांसावाला का स्कूल

फतेहाबाद: शहीद जयपाल गिल के नाम से जाना जाएगा गांव हांसावाला का स्कूल


शहीदों के बलिदान से युवा पीढ़ी को लेनी चाहिए प्रेरणा : देवेंद्र सिंह बबली

फतेहाबाद, 22 सितम्बर (हि.स.)। जिले के गांव हांसावाला में स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय अब देश की आन-बान और शान के लिए अपनी जान को कुर्बान करने वाले अमर शहीद जयपाल गिल के नाम से जाना जाएगा। प्रदेश सरकार ने इस स्कूल का नाम शहीद जयपाल गिल के नाम पर कर दिया है। शहीद जयपाल गिल के नाम पर स्कूल का नामकरण होने पर ग्रामीणों ने खुशी जाहिर की है और प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली का आभार भी जताया है।

गौरतलब है कि सोमवार को प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने गांव हांसावाला में अमर शहीद जयपाल गिल की पुण्यतिथि के अवसर पर शहीद की प्रतिमा का अनावरण किया था। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने गांव के सरकारी स्कूल का नाम शहीद जयपाल गिल के नाम पर रखने का आश्वासन दिया था। विकास एवं पंचायत मंत्री की घोषणा के बाद प्रदेश सरकार ने स्कूल का नाम शहीद जयपाल गिल राजकीय माध्यमिक विद्यालय, हांसावाला कर दिया है। यहां हम बताते चले कि 30 वर्षीय शहीद जयपाल गिल वर्ष 2009 में भारतीय सेना में भर्ती हुए थे और 19 सितंबर, 2021 को कुपवाड़ा में ड्यूटी के दौरान शहीद हुए थे। कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा कि शहीद राष्ट्र की अनमोल धरोहर हैं और हमें शहीदों को पूरा मान सम्मान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शहीदों के ऋण को हम कभी उतार नहीं सकते, परंतु आने वाली पीढिय़ां उन्हें याद रखें, इसके लिए हम सबका यह फर्ज बनता है कि उन शहीदों की यादगार स्वरूप स्मारक बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि अमर शहीद जयपाल सिंह गिल के नाम पर स्कूल का नाम रखा जाना उन्हें एक सच्ची श्रद्धांजलि देना है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढिय़ां शहीद को याद रखेंगी और उनके दिए गए बलिदान की गाथा अमर होगी। विकास एवं पंचायत मंत्री ने शहीदी दिवस पर सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए युवाओं से आह्वान किया है कि वे राष्ट्र और समाज के निर्माण में अपना योगदान दें। आजादी की लड़ाई और आजादी के बाद देश की सरहदों की सुरक्षा करते हुए जो वीर जवान शहीद हुए हैं, उनकी जीवनियों से प्रेरणा लेनी चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story