कैथल: रेडक्रॉस एक मानवतावादी महान संगठन: डॉ. मुकेश अग्रवाल

कैथल: रेडक्रॉस एक मानवतावादी महान संगठन: डॉ. मुकेश अग्रवाल


पांच दिवसीय जिला स्तरीय यूथ रेडक्रॉस विद्यार्थी प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

कैथल, 25 नवंबर (हि.स)। भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी एक मानवतावादी संगठन है जो स्वास्थ्य, सेवा और मित्रता का सिद्धांत लेकर आगे बढ़ता है। नि:स्वार्थ सेवा भावना हमें हमेशा महान संगठनों से प्राप्त होती है। यह विचार भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ के महासचिव डॉ. मुकेश अग्रवाल ने शुक्रवार को जाट शिक्षण संस्थान के प्रांगण में आयोजित जिला स्तरीय यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह पर कहे।

डॉ मुकेश अग्रवाल ने कहा कि लक्ष्य का निर्धारण करना और उस तक पहुंच बनाना हमारे जीवन का मुख्य मकसद है। उन्होंने शिविर में बताया कि विभिन्न रक्तदान शिविरों के माध्यम से दो लाख यूनिट रक्त एकत्रित किया और 2020-21 में करीब 12 करोड़ रुपये के विभिन्न कृत्रिम अंग, कानों की मशीन, ट्राईसाईकिल पूरे हरियाणा में वितरित की गई। इसी प्रकार 2021-22 में दो करोड़ 50 लाख रुपए के विभिन्न उपकरण बांटे जा चुके हैं, पूरे हरियाणा में 50 हाइजन किट लगाई गई हैं, जिनमें से कैथल में भी तीन लगाई गई हैं। हरियाणा के विभिन्न स्कूलों में 179 आर ओ लगाए गए हैं। 9 फिजियोथैरेपी सेंटर हरियाणा में चल रहे हैं। हरियाणा में दो मंदबुद्धि बच्चे के स्कूल भी जिला कैथल में शुरू किए गए हैं। पूरे हरियाणा में प्रत्येक जिले के पांच हज़ार बच्चों को प्राथमिक चिकित्सा की ट्रेनिंग करवाई जाएगी, क्योंकि प्राथमिक चिकित्सा में जो सीपीआर की ट्रेनिंग है वह एक घायल व्यक्ति को बचाने में अहम भूमिका का रोल अदा करती है। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव रामजीलाल ने पांच दिवसीय शिविर में आयोजित की गई गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। इस पांच दिवसीय शिविर में विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ-साथ अनेक शिक्षण गतिविधियों का आयोजन किया गया, ताकि प्रतिभागियों को जीवन के हर क्षेत्र में सक्षम बनाया जा सके। इस शिविर में जिला कैथल के 20 कॉलेजों से 80 विद्यार्थी और 20 रेडक्रॉस काउंसलर ने हिस्सा लिया। इस कैंप में जेआरसी काउंसलर अंजू शर्मा एवं जेआरसी काउंसलर महिपाल ने पूरे 5 दिन भरपूर सहयोग किया। इस शिविर में जाट शिक्षण संस्थान के प्रधान बलवान कोटडा, प्रधानाचार्य भीम सिंह चहल, कुलदीप गोपेरा, दिनेश कुमार, डॉ श्याम सुंदर बंसल, बलराज नौच मौजूद रहे।

हिंदुस्थान समाचार/ नरेश/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story