पलवल :योजनाएं का लाभ पहुंचाना अधिकारियों की जिम्मेदारी है: मंत्री डा. बनवारी लाल

पलवल :योजनाएं का लाभ पहुंचाना अधिकारियों की जिम्मेदारी है: मंत्री डा. बनवारी लाल


विभागीय अधिकारी लोगों को सेवाएं प्रदान करने में न करें देरी

-सहकारिता मंत्री की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक

-16 में से किया 08 परिवादों का मौके पर ही किया निपटान

पलवल, 22 सितंबर (हि.स.)। योजनाएं बनाने का कार्य सरकार का है और उनका लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना अधिकारियों की जिम्मेदारी है। इसलिए लोगों को रिलिफ देने के लिए अधिकारी प्राथमिकता दिखाएं। यह वक्तव्य सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने गुरूवार को जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। मासिक बैठक के एजेंडा में कुल 16 परिवाद शामिल किए गए, जिनमें से 08 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। उन्होंने शेष शिकायत के निपटान के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मंत्री ने सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि वे जल्द से जल्द भंगूरी रजवाहे की साफ-सफाई का कार्य समयबद्ध रूप से करवाना सुनिश्चित करें, ताकि किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए पर्याप्त जल उपलब्ध हो सके। सहकारिता राज्यमंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि विभागीय अधिकारी आमजन की शिकायतों पर तत्परता से संज्ञान लेना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जो विभाग आमजन को ऑनलाइन के माध्यम से सुविधा प्रदान करने का कार्य करते हैं वे सभी संबंधित स्थानीय विधायकों व जिलाध्यक्ष को चैक लिस्ट बनाकर सौंपें, ताकि भविष्य में सेवाएं लेने में देरी न हो। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समयबद्ध रूप से सेवाएं प्रदान करें, इसमें किसी भी प्रकार की देरी न करें।

उन्होंने गांव नाईनंगला निवासी निवासी सुमित्रा की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मंत्री ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि वे दोषी व्यक्तियों के खिलाफ तुरंत एक्सन लेवें। गांव अंधोप निवासी सुनीता की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता राज्यमंत्री डा. बनवारी लाल ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि वे इस मामले की आवश्यक कार्यवाही अमल में लाए। गांव सेवली निवासी धनसिंह की पुलिस विभाग से संबंधित शिकायत के संबंध में मंत्री ने पुलिस अधीक्षक को इस मामले की एसआईटी गठित कर और गहनता से जांच करवाने के निर्देश दिए और कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए।

सहकारिता राज्यमंत्री ने पलवल के वार्ड नंबर-18 निवासी अनिल कुमार सिंगला की शिकायत पर जिला समाज कल्याण अधिकारी को चिकित्सक टीम की मदद से आयु की वैरीफिकेशन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रार्थी अपने सभी संबंधित कागजात उपायुक्त कार्यालय में जमा करवाएं, ताकि कार्यवाही आगे बढाई जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/गुरूदत्त/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story