गुरुग्राम: लोक अदालत में 50 हजार केसों की 20 बेंच करेंगी सुनवाई

गुरुग्राम: लोक अदालत में 50 हजार केसों की 20 बेंच करेंगी सुनवाई


-गुरुग्राम में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी पूरी

गुरुग्राम, 25 नवम्बर (हि.स.)। जिला में शनिवार 26 नवंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ट्रैफिक चालान, सिविल, बैंक रिकवरी, वैवाहिक मामलों सहित अदालतों में लम्बित करीब 50 हजार केसों की सुनवाई होगी।

मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम की सचिव ललिता पटवर्धन ने बताया कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश तथा हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष ऑगस्टीन जार्ज मसीह की अध्यक्षता व जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम के चेयरमैन एसपी सिंह के दिशा-निर्देश अनुसार इस लोक अदालत का आयोजन शनिवार को किया जा रहा है। लोक अदालत में विभिन्न मामलों को सरलता से निपटाने के लिए गुरुग्राम में 20 जजों की बेंच गठित की गई है। श्रीमती पटवर्धन ने बताया कि उपरोक्त 20 बेंचों में 3 बेंच मोटर वाहन एक्ट केसों के लिए व एक बेंच एलएसी के लिए गठित की गई है। पारिवारिक मामलों की सुलह के लिए भी एक बेंच लगाई जाएगी। लोक अदालत में लेबर से जुड़े मामलों के लिए दो बेंच बनाई गई हैं। ट्रैफिक मामलों की सुनवाई के लिए आठ बेंचों का गठन किया गया है। वहीं चेक बाउंस के मामलों की सुनवाई के लिए चार बेंच बनाने के साथ ही प्री लिटिगेशन के मामलों के लिए भी एक बेंच का गठन किया गया हैं।

श्रीमती पटवर्धन ने बताया कि इसके अतिरिक्त सभी राजस्व न्यायालय अर्थात रिवेन्यू कोर्ट, जिसमें तहसीलदार और एसडीएम सुनवाई करते हैं। उनका भी आयोजन किया जाएगा। इसी क्रम में सब डिवीजन सोहना व पटौदी में भी एक-एक बेंच का गठन किया गया है। लोक अदालत में ट्रैफिक चालान, बिजली व पानी बिल, वैवाहिक व सड़क दुर्घटना सहित विभिन्न मामलों से जुड़े करीब 50 हजार केस रखे जाएंगे। लोक अदालत की सभी बेंच में एक एक पैनल अधिवक्ता नियुक्त किया जाएगा, जो लोक अदालत के दौरान मौजूद रहकर समझौता तैयार करने में न्यायालयों और डीएलएसए की मदद करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story