नारनौल: प्राकृतिक प्रकोप से हुए नुक़सान की भरपाई करवाने का पूरा प्रयासः डा. अभय सिंह



नारनौल, 24 जनवरी (हि.स.)। हाल ही में हुई ठंड व पाले से सरसों की फ़सल में हुए नुक़सान के आंकलन एवं उसका मुआवज़ा दिलाने बारे नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव ने मंगलवार को सिंघाणा रोड स्थित सिंचाई विभाग के विश्राम गृह में उप कृषि निदेशक बलवंत सहारन एवं अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ विस्तृत विचार विमर्श किया। किसानों के प्रत्येक खेत में हुए नुक़सान का सही आकलन करने के लिए विधायक ने अधिकारियों से अनुरोध किया।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि दक्षिण हरियाणा के किसान के लिए सरसों से ज़्यादा नक़दी देने वाली कोई अन्य फ़सल नहीं है। सरसों की बंपर फ़सल खेतों में खड़ी थी कि क़ुदरत के सर्दी के क़हर ने किसान के सपनों को चूर चूर कर दिया और यह एक तरह से क़ुदरत का सीधा किसान की तिजोरी पर पाला डालने के समान है। सरसों की फ़सल पर दक्षिणी हरियाणा का किसान अपने घर गृहस्थ की सारी योजनाएं बनाता है और यह फ़सल किसान को साल में एक बार मालामाल करती है और इसी उम्मीद में किसान बैठा भी था। उन्होंने अधिकारियों से अनुरोध किया कि यदि किसान को इस फ़सल का उचित मुआवज़ा हम नहीं दिला पाए तो किसान की कमर टूट कर रह जाएगी और वह अगली फ़सल की तैयारी भी ढंग से नहीं कर पाएँगे। अतः कृषि विभाग जो मूल रूप से किसानों का विभाग है उसकी ज़िम्मेवारी इस विषय में और भी बढ़ जाती है क्योंकि उसे अपने किसानों को बचाना है।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उन्हें नुक़सान का सही और सटीक आकलन खेत खेत में जाकर करना चाहिए। उप कृषि निदेशक सहारण ने आश्वस्त करते हुए कहा कि वह किसानों को उचित मुआवज़ा देने के लिए विभाग की तरफ़ से हरसंभव प्रयत्न करेंगे कि विधायक ने फ़ोन पर उपायुक्त महेंद्रगढ़ से भी निवेदन किया कि वे अपनी राजस्व टीम के साथ इस कार्य को अति शीघ्रता से करें। उन्होंने कहा कि सरकार के स्तर पर वह संपर्क में है और जब नुक़सान का सही एवं सम्पूर्ण आकलन सरकार के पास पहुँच जाएगा तो क्षेत्र के अन्य विधायकों के साथ मुख्यमंत्री से मुलाक़ात करेंगे तथा किसानों को इस प्राकृतिक प्रकोप से हुए नुक़सान की भरपाई करवाने का भरपूर प्रयत्न करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्याम/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story