नारनौलः चुनाव में वोट डालना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्यः डॉ जय कृष्ण आभीर



नारनौल, 25 जनवरी (हि.स.)। प्रजातांत्रिक देश में वोट ही सबसे बड़ी ताकत होती है। ऐसे में 18 वर्ष की आयु होते ही सभी नागरिकों को अपना वोट बनवाना चाहिए। इसके अलावा प्रत्येक चुनाव में वोट डालना नागरिक का कर्तव्य है। यह बात उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ जय कृष्ण आभीर ने बुधवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राजकीय महिला कालेज में आयोजित कार्यक्रम में कही। डीसी ने आठ नए मतदाताओं को वोटर कार्ड भी वितरित किए।

उपायुक्त ने कहा कि प्रजातंत्र में अपने अधिकारों के प्रति जागरुक रहना चाहिए। हरियाणा मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर जिला प्रशासन का प्रयास रहता है कि प्रत्येक पात्र नागरिकों की मतदान में हिस्सेदारी हो। इसके लिए समय-समय पर विशेष जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है। उन्होंने जिला के सभी नागरिकों से आह्वान किया कि वे अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जुड़वाएं। डीसी ने कहा कि अब वर्ष में चार क्वालीफाइंग तिथि निर्धारित की गई है। इस तरह से कोई भी नागरिक जिस महीने में 18 वर्ष की आयु का हो जाए उसे तुरंत अपना वोट बनवाने के लिए आवेदन करना चाहिए।

उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे चुनाव प्रक्रिया में अवश्य भाग ले तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा तथा अन्य किसी प्रलोभन के बिना अपने मत का प्रयोग करें। कॉलेज की छात्राओं ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष पर एक लघु नाटक पेश किया। डीसी ने इस मौके पर सभी को मतदान की शपथ भी दिलाई।

इस मौके पर जिला स्तर पर भाषण, निबंध व रंगोली प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को उपायुक्त ने नगद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्याम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story