पंचकूला, चंडीगढ और मोहाली में मैट्रो ट्रेन चलाई जाए: ज्ञानचंद गुप्ता

पंचकूला, चंडीगढ और मोहाली में मैट्रो ट्रेन चलाई जाए: ज्ञानचंद गुप्ता


चंडीगढ़/पंचकूला।, 25 नवंबर (हि.स.)। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आने वाले 10-15 वर्षों की स्थिति को देखते हुए पंचकूला, चंडीगढ और मौहाली के लिए मैट्रो ट्रेन चलाए जाने की भी आवश्यकता हैं। उन्होंने कहा कि आज चंडीगढ में ट्रैर्फिक तेजी से बढ़ता जा रहा हैं, जिससे लंबे लंबे जाम लगने के साथ साथ पैट्रोल और डीजल की भी अधिक खपत हो रही हैं। इसलिये ट्राई सिटी के लिये मैट्रो टे्रन चलाई जानी चाहिए, ताकि आने वाले समय में ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटा जा सके।

श्री गुप्ता ने शुक्रवार को चंडीगढ रेलवे स्टेशन पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल के साथ बैठक की और रेलवे स्टेशन पर पंचकूला की ओर यात्रियों की सुविधाओं के लिये विभिन्न विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने कहा कि चंडीगढ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन रखा जाना चाहिए। चंडीगढ रेलवे स्टेशन पर पंहुचने पर पंचकूला जाने वाले यात्री असमझंस में रहते है कि उन्हें पंचकूला के लिए कहा से जाना है। इसी दुविधा में कुछ यात्री कालका रेलवे स्टेशन तक भी पंहुच जाते है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी बातचीत की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा एक प्रस्ताव तैयार कर भिजवाया जाए। इसके उपरांत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन रखने के लिए रेल मंत्रालय को पत्र लिखा हैं।

चंडीगढ़ की तर्ज मिले सुविधाए

गुप्ता ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिये रेलवे स्टेशन पर पंचकूला की ओर भी 24 घंटे रिजरवेशन काउंटर स्थापित किया जाना चाहिए। इसके अलावा पंचकूला की ओर वेटिंग लॉंज, पार्किंग व अन्य सभी सुविधाए उपलब्ध होनी चाहिए जो चंडीगढ की ओर यात्रियों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ-पंचकूला के लोगों को बेहतर कनैक्टिविटी प्रदान करने के लिये रेलवे लाईन के नीचे से अंडर पास बनाया जाना है। इसके लिये आवश्यक ड्राईंग और नक्शे बनाने का कार्य भी पूरा हो चुका है। उन्होंने मांग की कि इस परियोजना पर जल्द से जल्द कार्य शुरू किया जाए। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि रेलवे स्टेशन को भव्य और सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसर्ज्जित रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए डवैल्पमेंट प्लान तैयार हो चुका है। इसके अलावा इस कार्य के लिये टेंडर भी अलॉट हो चुके है और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले 15 महीनों में यह रेलवे स्टेशन एक नए रूप में बनकर तैयार हो जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ रमेश/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story