फतेहाबाद के जितेन्द्र सिंह का राष्ट्रीय गोपाल रत्न अवार्ड 2022 के लिए चयन

फतेहाबाद के जितेन्द्र सिंह का राष्ट्रीय गोपाल रत्न अवार्ड 2022 के लिए चयन


-देसी नस्ल की गाय पालन की सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान श्रेणी में पूरे देश में मिलेगा प्रथम पुरस्कार

-26 नवंबर, 2022 को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस समारोह में बेंगलुरू में दिया जाएगा पुरस्कार

-फतेहाबाद जिले के गांव गिल्ला खेड़ा का रहने वाला है जितेन्द्र सिंह

चंडीगढ़, 25 नवंबर (हि.स.)। भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय द्वारा गौजातीय प्रजनन एवं डेयरी विकास राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत शुरू किए गए राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अन्तर्गत राष्ट्रीय गोपाल रत्न अवार्ड, 2022 के लिए फतेहाबाद जिले के गांव गिल्ला खेड़ा के जितेन्द्र सिंह का चयन किया गया है। इन्हें देशी नस्ल की गाय/भैंस पालन की सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान श्रेणी में पूरे देश में प्रथम पुरस्कार के लिए चुना गया है।

पशुपालन एवं डेयरी विभाग, हरियाणा के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि यह पुरस्कार 26 नवंबर, 2022 को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस समारोह, 2022 के दौरान डॉ. बाबू राजेन्द्र प्रसाद अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र, जी.के.वी.के. परिसर बेंगलुरू, कर्नाटक में केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और पशुपालन एवं डेयरी विभाग भारत सरकार के सचिव राजेश कुमार सिंह की उपस्थिति में प्रदान किया जाएगा।

स्वदेशी मवेशी पालने वाले किसानों व ब्रीडरों में से एक जितेंद्र

जितेन्द्र सिंह सबसे प्रगतिशील स्वदेशी मवेशी पालने वाले किसानों/ब्रीडरों में से एक हैं। साहीवाल गाय की नस्ल के संरक्षण, उन्नयन और प्रसार के लिए उनके पास 50 दुधारू साहीवाल गायों का स्वदेशी मवेशी डेयरी फार्म है, जिनका न्यूनतम 3000 किलोग्राम दूध का मानक लेक्टेशन है। उन्होंने अपने फार्म में अच्छी मवेशी प्रबंधन तकनीकों के साथ-साथ कृत्रिम गर्भाधान (ए.आई.), भ्रूण स्थानांतरण प्रोद्योगिकी (ई.टी.टी.) और इन-विट्रो फर्टिलाईजेशन (आई.वी.एफ.) जैसी वैज्ञानिक प्रजनन तकनीकों को अपनाया है। जितेन्द्र सिंह के साहीवाल फार्म का भ्रूण स्थानांतरण प्रोद्योगिकी (ई.टी.टी.) के लिए एन.डी.डी.बी. और उच्च वंशावली के साहीवाल बैल के सैक्सड सोर्टिड सीमन से जनित भरूण के लिए आई.वी.एफ. तकनीक के लिए जे.के. बोवाजेनिक्स, जे.के. ट्रस्ट, जीनस ब्रीडिंग इंडिया प्रा.लि. से समझौता किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story