हिसार : अंतरराष्ट्र्रीय प्रशिक्षण के लिए चैक यूनिवर्सिटी, प्राग जाएंगे एचएयू के 26 विद्यार्थी



हिसार, 24 जनवरी (हि.स.)। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलजों के 26 विद्यार्थी चैक यूनिवर्सिटी ऑफ लॉईफ सांईसिस, प्राग में दो माह के प्रशिक्षण के लिए जाएंगें। कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज ने विद्यार्थियों की इस उपलब्धि के लिए प्रशंसा करते हुए उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

कुलपति ने मंगलवार को कहा विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास व अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन पर पूरा ध्यान दे रहा है। इसी के अंतर्गत विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के उत्कृष्ठ विश्वविद्यालयों में प्रशिक्षण के लिए भेज रहा है ताकि वह नई प्रौद्योगिकी व नवीनतम कृषि तकनीक के बारे में जानकारी प्राप्त कर उन्हें अपने शोध व पठन पाठन में शामिल कर सकें। उन्होंने कहा कि हाल ही के वर्षों में विश्वविद्यालय के अनेक विद्यार्थी विश्व के अनेक प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में उच्च शैक्षणिक डिग्री हासिल करने के लिए गए हैं। उन्होंने कहा एचएयू विश्व स्तर के विश्वविद्यालयों में शुमार है क्योंकि न केवल यहां के विद्यार्थी विदेशों में पढ़ाई के लिए जाते हैं बल्कि विदेशी छात्र भी पढ़ाई के लिए आते हैं।

प्रोजेक्ट इन्वस्टीगेटर, आईडीपी व अधिष्ठाता स्नातकोत्तर डॉ. केडी शर्मा ने बताया कि यह यूनिवर्सिटी यूरोप में कृषि, ईकोलॉजी व वानिकी में उत्कृष्ट स्थान रखती है। इसके तहत विद्यार्थी यूरोप के चैक यूनिवर्सिटी में विद्यार्थी विभिन्न फसल प्रणालियों, सुरक्षा उपयों औद्योगिक और क्षेत्र जोखिमों के बारे में जान पाएंगे और कृ षि एवं खाद्य विज्ञान में नई तकनीकों के बारे मेे जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए यह निशुल्क होगा इस प्रशिक्षण का खर्च विश्वविद्यालय की स्कीम सांस्थानिक विकास योजना (आईडीपी) के तहत किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story