गुरुग्राम: झूठे आरोपों से पदमुक्त किए गए लेक्चरर कल्याण भारत को मिली नियुक्ति

गुरुग्राम: झूठे आरोपों से पदमुक्त किए गए लेक्चरर कल्याण भारत को मिली नियुक्ति


-जांच में एक्सटेंशन लेक्चरर कल्याण पर लगे आरोप झूठे साबित हुए

-उच्चतर शिक्षा विभाग ने मामले की गहनता से की जांच

गुरुग्राम, 23 नवम्बर (हि.स.)। झूठे आरोपों में पदमुक्त किए एक्सटेंशन लेक्चरर कल्याण सिंह भारत को अब निदेशालय उच्चतर शिक्षा विभाग ने बहाल किया है। कल्याण सिंह भारत ने इसके लिए विभाग के अधिकारियों का आभार जाता है। उन्होंने निष्पक्ष जांच करके उनकी बहाली की है। उनकी नौकरी बहाली लम्बे संघर्ष 2 साल 9 महीने 16 दिन के बाद हुई है।

सोहना खंड के गांव चमनपुरा निवासी समाजसेवी कल्याण ङ्क्षसह भारत राजनीति विज्ञान विषय में उच्चतर शिक्षा प्राप्त हैं। हरियाणा सरकार के नियमानुसार उनकी नियुक्ति 1 अगस्त 2014 को बतौर एक्सटेंशन लेक्चरर के पद पर द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय गुरुग्राम में हुई थी। उनका शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक कार्य बहुत ही सराहनीय रहा। नियुक्ति के करीब छह साल बाद 6 फरवरी 2020 को तत्कालीन प्रिंसिपल (वर्तमान में सेवानिवृत) पूजा खुल्लर ने उनको दुव्र्यवहार और कार्य सही नहीं करने के झूठे आरोप लगाकर एक्सटेंशन लेक्चरर की सेवाओं से मुक्त कर दिया था। तब से अब तक वे अपनी बहाली के लिए लड़ाई लड़ रहे थे।

अब 22 नवंबर 2022 को निदेशक उच्च्तर शिक्षा विभाग हरियाणा पंचकूला के सामने कल्याण सिंह भारत आरटीआई के माध्यम से अपना सारा रिकॉर्ड लेकर पेश हुए। अपने लिए पैरवी की कि उन्हें झूठा फंसाकर पदमुक्त किया गया। इस मामले में कार्रवाई करते हुए निदेशालय उच्च्तर शिक्षा विभाग ने भी जांच के बाद पाया कि कल्याण सिंह भारत को झूठा फंसाया गया है। इसी के साथ ही विभाग ने उनकी बहाली के आदेश जारी किए हैं। द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय गुरुग्राम को ई-मेल के माध्यम से उनकी एक्सटेंशन लेक्चरर के पद पर नियुक्ति देने के आदेश दिए। बुधवार को द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डा. विरेंद्र सिंह अंतिल ने कार्यमुक्त कल्याण सिंह भारत को राजनीति विज्ञान विषय में एक्सटेंशन लेक्चरर के पद पर नियुक्ति कराई। श्री भारत ने विभाग के उच्चाधिकारियों, प्राचार्य समेत उन सभी का आभार जताया है, जिन्होंने उनकी इस लड़ाई में साथ दिया। उन्होंने कहा कि वे पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपने शैक्षिक कार्य को गति देंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story