हिसार: आढ़ती व किसानों को तंग करके बर्बाद करने में लगी सरकार: बजरंग गर्ग

हिसार: आढ़ती व किसानों को तंग करके बर्बाद करने में लगी सरकार: बजरंग गर्ग


सरकार ई-प्रणाली से खरीद करने की बजाएं खुली बोली से करवाई जाए

हिसार, 23 सितम्बर (हि.स.)। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कॉन्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने कहा है कि केन्द्र व प्रदेश सरकार आढ़ती व किसानों को तंग करके बर्बाद करने पर तुली हुई है। सरकार द्वारा हर फसल के सीजन में नए-नए फरमान जारी करके आढ़तियों को परेशान किया जा रहा है जिस कारण पांच दिन से हरियाणा की अनाज मंडियों में पूरी तरह से हड़ताल है।

व्यापारियों को संबोधित करते हुए बजरंग गर्ग ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने अनाज की फसल खुली बोली में खरीद करने की बजाएं ई-प्रणाली से खरीद करने का आदेश देकर आढ़ती व किसानों को नुकसान पहुंचाया है। किसान की फसल सदियों से आढ़तियों के माध्यम से खुली बोली में बिकती आ रही है। फसल खुली बोली में बेचने से किसान को अनाज के अच्छे भाव मिलते हैं।

बजरंग गर्ग ने कहा कि अनाज की हर फसल की खरीद पर आढ़तियों को 2.5 प्रतिशत पूरी दामी व फसल का भुगतान के साथ-साथ दामी सरकार को देने चाहिए। देश में पहले से दो-तीन गुणा महंगाई हो चुकी है मगर आढ़तियों की आढ़त कई वर्षों से 2.5 प्रतिशत ही है उसमें भी सरकार आढ़तियों को पैसे कम देती है जो सरासर गलत है। उन्होंने कहा कि धान पर पहले मार्केट फीस एक प्रतिशत थी सरकार ने मार्केट फीस एक प्रतिशत से बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दी है। सरकार को किसानों व आढ़ती के हित में मार्केट फीस पहले की तरह एक प्रतिशत करनी चाहिए ताकि किसान को फसल के पूरे भाव मिल सके।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story