सोनीपत: ओल्ड करंसी, डाक टिकट फोटो प्रदर्शनी शुरू

सोनीपत: ओल्ड करंसी, डाक टिकट फोटो प्रदर्शनी शुरू


सोनीपत, 23 नवंबर (हि.स.)। विश्व धरोहर सप्ताह के तहत स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय सोनीपत में आयोजित हो रहे कार्यक्रम में पांचवे दिन बुधवार को बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए उपायुक्त एवं अध्यक्ष ब्यूटीफिकेशन सोसाइट ललित सिवाच ने 140 वर्ष पहले चलन में रहे चांदी के सिक्कों और 100 वर्ष पुरानी डाक टिकटों से संबंधित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी के सदस्य सचिव राजेश खत्री ने उनका स्वागत किया और एक स्मृति चिन्ह के अतिरिक्त देश के प्रमुख संग्रहालय से संबंधित पुस्तक सौंपने के बाद संग्रहालय से संबंधित जानकारी दी।

डिप्टी कमिश्नर ने स्कूल संचालको से आह्वान किया कि विद्यार्थियों को इतिहास से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए उन्हें यहां पर जरूर लाना चाहिए। विश्व धरोहर सप्ताह के दौरान पांचवें दिन प्रदर्शनी में खासतौर से 1882, 1905 तक चलन में रहे चांदी के सिक्के, 1 देल्ला से 50 पैसे तक सिक्के , ब्रिटिश कालीन डाक टिकट के अतिरिक्त 2 आना, 1 रुपया, 6 रुपए, 7 रुपए से संबंधित स्टांप पेपर, ब्रिटिश समय के दौरान सोनीपत में जारी किए गए 1880 से 1940 तक ओरिजन सरकारी आदेश पत्र , 300 वर्ष पुरानी भाठ की पोथी, पुरानी कलम दवात, पीतल की नीभ, 1910 से 1936 तक के इतिहास से जुड़े विभिन्न फोटो, 1970 में निर्मित 50 रूपये का सिक्का के अतिरिक्त 1 से 2, 5 और 100 रुपए वाले कागज के नोट प्रदर्शित किए गए हैं।

ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी के सदस्य सचिव राजेश खत्री ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के चलते यहां सोनीपत में विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत 19 नवंबर को हुई थी और यहां यह सप्ताह आगामी 25 नवंबर तक चलेगा और इस दौरान संग्रहालय में आने वाले लोगों का प्रवेश भी निशुल्क रहेगा। संग्रहालय का कार्य जल्द पूर्ण होने वाला है जिसका उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय पर्यटन मंत्री के माध्यम से करवाया जाएगा। रणबीर रोहिल्ला, गंगा प्रसाद वर्मा आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ नरेंद्र/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story