हिसार : मौसम हुआ परिवर्तित, प्रदेश के अनेक क्षेत्रों में बरसात



फसलों को सूखी ठंड व पाले से मिलेगी राहत

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 29 तक इसी तरह रहेगा मौसम

हिसार, 24 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार को हल्की से मध्यम बरसात हुई। जनवरी में पाले की मार झेल रहे किसानों ने इस मामूली बरसात से राहत महसूस की है। अनुमान है कि इस बरसात के बाद मौसम साफ होगा वहीं इस बरसात को फसलों के लिए लाभदायक माना जा रहा है।

जिले में मंगलवार सुबह से ही रूक-रूककर दोपहर तक हल्की से मध्यम बरसात हुई। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने का कहना है कि हरियाणा में मौसम आमतौर पर 29 जनवरी तक परिवर्तनशील रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में 25 जनवरी को बादलवाई तथा कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि 26 व 27 जनवरी को भी बादल छाए रहने तथा उत्तर हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी के भी आसार हैं। इसके बाद 28 व 29 जनवरी को भी गरज चमक व हवाएं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिन के तापमान में गिरावट, परंतु रात्रि तापमान में बढ़ोतरी बनी रहने की संभावना है। बारिश होने से प्रदेश में 25 लाख हेक्टेयर में खड़ी गेहूं और सात लाख हेक्टेयर में खड़ी सरसों की फसल को लाभ होगा।

कुछ समय पहले पाला गिरने सेे सरसों की फसल को नुकसान पहुंचा था और किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें थी लेकिन मौसम परिवर्तन के साथ ही हुई बरसात ने उनके चेहरों पर रौनक ला दी है। किसानों का कहना है कि बरसात होने से फसलों को सूखी ठंड व पाला से राहत मिलेगी वहीं इससे फसलों की उत्पादन क्षमता पर भी अनुकूल प्रभाव पड़ेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story