जींद: गन्ने के दाम नहीं बढाए जाने के रोष में किसानों ने शहर में निकाली ट्रैक्टर यात्रा



जींद, 25 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री मनोहरलाल द्वारा बुधवार को हरियाणा प्रदेश में गन्ने के दामों में दस रुपये वृद्धि की घोषणा की गई। इस घोषणा से किसानों का पारा चढ़ गया और बुधवार को किसानों ने शहर में अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ट्रैक्टर यात्रा निकाली। किसान नेताओं ने कहा कि सीएम द्वारा जो गन्ने के दामों में मात्र दस रुपये वृद्धि की गई है वो बहुत कम है। किसान हरियाणा में गन्ने का रेट 365 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ा कर 450 रुपए प्रति क्विंटल करने की मांग को लेकर आंदोलनरत हैं।

किसानों ने स्पष्ट किया कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती तब तक आंदोलन जारी रहेगा। किसानों द्वारा टै्रक्टर यात्रा निकाले जाने से शहर में जाम की स्थिति बन गई और यातायात व्यवस्था बेपटरी हो गई। जिसके चलते वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। शुगर मिल कमेटी पप्पू कंडेला, पूनम कंडेला, पवन साहू, अजमेर, सतीश, राजेंद्र, बीकेयू के जिला प्रधान बारू राम, प्रेस प्रवक्ता रामराजी, रामफल गुलकनी, जयवीर, परविंद्र, अमित लोहान ने कहा कि गन्ने की लागत बढ़ गई है और सरकार गन्ना का दाम नहीं बढ़ा रही है। वह पिछले 15 दिनों से शुगर मिल के बाहर गन्ने के दाम 450 रुपए किए जाने की मांग को लेकर धरना दे रहे हैं लेकिन उनकी मांग पर कोई सुनवाई नहीं की जा रही है।

किसानों ने बताया कि हरियाणा में गन्ने के दाम 365 रुपए प्रति क्विंटल है जबकि दूसरे राज्यों में गन्ने का रेट ज्यादा हैं। इसलिए हरियाणा के किसान भी गन्ने का रेट बढ़ाने की मांग सरकार से कर रहे हैं। जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती तब तक शुगर मील से ताला नहीं खोला जाएगा। इसके बाद किसानों ने शहर के चारों तरफ ट्रैक्टर यात्रा को घुमाया और फिर शुगर मिल पर वापस आकर मुख्यमंत्री के पुतले का दहन किया। शहर में जैसे ही टै्रकटर यात्रा पहुंची तो जाम की स्थिति बन गई। शहर का सबसे व्यस्तम मार्ग जींद-गोहाना मार्ग पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। जिससे आमजन को भी परेशानी उठानी पड़ी। टै्रक्टर यात्रा शहर के बीच से होते हुए बाईपास से वापस धरना स्थल पर पहुंची।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story