झज्जर जिला में 17861 फर्स्ट वोटर, सभी से मतदान का आह्वान

झज्जर जिला में 17861 फर्स्ट वोटर, सभी से मतदान का आह्वान
WhatsApp Channel Join Now
झज्जर जिला में 17861 फर्स्ट वोटर, सभी से मतदान का आह्वान


- 168 शहरी व 628 ग्रामीण पोलिंग स्टेशन, सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

-मताधिकार अपने आप में बहुत बड़ा प्रोत्साहन है, सभी वोटर करें मतदान: जिला निर्वाचन अधिकारी

झज्जर, 16 मई (हि.स.)। रोहतक लोकसभा सीट के चुनाव में झज्जर जिला के 17861 युवाओं को पहली बार मतदान का अधिकार मिला है। जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने गुरुवार को जिले के सभी मतदाताओं के साथ इन युवाओं से 25 मई के दिन मतदान अवश्य करने का आह्वान किया है।

उन्होंने गुरुवार को कहा कि लोकतंत्र में मतदान का अधिकार अपने आप में एक बड़ा प्रोत्साहन है व सभी मतदाताओं को गर्व के साथ मतदान करते हुए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सहभागी बनते हुए विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना योगदान देना चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी शक्ति सिंह ने बताया कि जिले में 808054 कुल मतदाता हैं जिनमें से 379782 महिला व 428259 पुरुष मतदाता हैं। जिले में 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 17861 है। ये मतदाता लोकसभा चुनाव में पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिले में 797 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा जिनमें से 168 शहरी पोलिंग बूथ हैं व 628 ग्रामीण। इसके अलावा बहादुरगढ़ में एक 1500 से अधिक मतदाता होने के कारण 146(क) अतिरिक्त बूथ स्थापित किया गया है।

बीते लोकसभा चुनाव 2019 में झज्जर जिले में 68.84 प्रतिशत मतदान हुआ था व इससे पूर्व 2014 के लोकसभा चुनाव में 66.57 प्रतिशत मतदान हुआ था। उन्होंने कहा कि बीते दो चुनाव से लगातार चुनाव प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई है व इस बार स्वीप अभियान भी बड़े स्तर पर चलाया जा रहा है और अपेक्षित है कि जिले में मतदाता इस बार अधिक से अधिक मतदान में भागीदार बनते हुए बीते सालों की तुलना में अधिक मतदान करेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है। चुनाव को लेकर जोर-शोर से तैयारी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि सी-विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की जा सकती है। इस एप पर मंगलवार तक झज्जर जिले में अभी तक 158 शिकायतें आई थी। इन सभी शिकायतों को तय समय 100 मिनट से पहले ही एक्शन लेते हुए समाधान कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी एआरओ व फील्ड टीमों को सी-विजिल एप की शिकायत मिलते ही त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/शील/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story