सोनीपत में 100 दिवसीय एनीमिया मुक्त अभियान की शुरुआत

सोनीपत में 100 दिवसीय एनीमिया मुक्त अभियान की शुरुआत
सोनीपत में 100 दिवसीय एनीमिया मुक्त अभियान की शुरुआत


सोनीपत, 11 जून (हि.स.)। जिला को एनीमिया मुक्त करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा 100 दिवसीय एनीमिया मुक्ति अभियान की शुरुआत की गई। इस अभियान की शुरुआत मंगलवार को नागरिक अस्पताल से सिविल सर्जन डॉ. जयकिशोर ने की।

डॉ. जयकिशोर ने बताया कि इस अभियान के तहत जिला के 08 लाख 23 हजार लोगों के खून की जांच की जाएगी। ग्रामीण और शहरी स्तर पर टीमें गठित की गई हैं, जिन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। अभियान के दौरान पीएचसी, सीएचसी, नागरिक अस्पताल, आंगनवाड़ी केंद्रों और औद्योगिक क्षेत्रों में 4552 शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा, फील्ड स्टाफ गांव स्तर पर स्क्रीनिंग टेस्ट करेगा।

अभियान में छह टारगेटिड ग्रुप शामिल हैं, जिनमें 0-5 वर्ष, 6-9 वर्ष, 10-19 वर्ष आयु के लोग शामिल हैं। विशेष रूप से स्तनपान कराने वाली और गर्भवती महिलाओं के खून की जांच की जाएगी। जांच के दौरान एनीमिया पाए जाने पर नागरिक अस्पताल द्वारा ईलाज किया जाएगा। अभियान के तहत आयरन की गोलियां और बच्चों के लिए सिरप वितरित किए जाएंगे। एचबी का सामान्य मान 11 से अधिक माना जाता है, जबकि 10 से 10.9 के बीच का मान हल्का एनीमिया, 7 से 9.9 के बीच का मान मध्यम, और 7 से कम का मान गंभीर एनीमिया की श्रेणी में आता है। अभियान की नोडल अधिकारी अनविता कौशिक और अन्य चिकित्सक डॉ. गीता दहिया, डॉ. गिन्नी लांबा, डॉ. नीरज यादव, डॉ. स्वराज चौधरी, डॉ. जितेन्द्र, डॉ. भानू, डॉ. ज्योत्सना और डॉ. अनीता मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ नरेंद्र/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story