भिवानी: प्रदेश में 504 परीक्षा केंद्रों पर 3 लाख 5 हजार 717 परीक्षार्थी देंगे एचटेट की परीक्षा

भिवानी: प्रदेश में 504 परीक्षा केंद्रों पर 3 लाख 5 हजार 717 परीक्षार्थी देंगे एचटेट की परीक्षा


भिवानी, 23 नवंबर (हि.स.)। आगामी 3 व 4 दिसंबर को आयोजित होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के नकल-विहीन व सुव्यवस्थित संचालन के लिए प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी पूर्ण ईमानदारी से कार्य करें। ये आह्ववान हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बुधवार को बोर्ड मुख्यालय पर आयोजित जिला शिक्षा अधिकारियों की वर्चुवल बैठक को सम्बोधित करते हुए किया।

एचटेट परीक्षा में कुल 3 लाख 5 हजार 717 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे, जिनके लिए 504 परीक्षा केन्द्रों बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 3 दिसंबर को लेवल-3 (पीजीटी) की परीक्षा सांयकालीन सत्र में 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी, जिसमें 327 परीक्षा केंद्रों पर 95 हजार 493 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे। इसी प्रकार 4 दिसंबर को प्रात:कालीन सत्र में 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक लेवल-2 (टीजीटी) की परीक्षा में 504 परीक्षा केंद्रों पर एक लाख 49 हजार 430 एवं सांयकालीन सत्र में लेवल-1 (पीआरटी) की परीक्षा में 215 परीक्षा केंद्रों पर 60 हजार 794 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे।

बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों की निरीक्षण व्यवस्था को चाक-चौबंद किया गया है। नकल व अन्य अनियमितताओं पर सख्ती से रोक लगाने के लिए लगभग 172 प्रभावशाली उडऩदस्तों की नियुक्ति की गई है। परीक्षा के पात्र अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट बीएसईएच डॉट ओआरजी डॉट इन पर 26 नवंबर से जारी किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि गत वर्ष की भांति इस बार भी बोर्ड मुख्यालय पर हाईटैक कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है। परीक्षा के दौरान बोर्ड की पैनी निगाहें प्रदेश के सभी परीक्षा केन्द्रों पर हाईटैक कंट्रोल रूम के माध्यम से लगातार बनी रहेगी। प्रविष्ट हो रहे अभ्यर्थियों की लाईव मॉनिटरिंग की जाएगी तथा नकल में संलिप्तता पाए जाने पर अनुचित साधन का केस दर्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में स्थापित सभी परीक्षा केंद्रों पर कैमरामैन, जैमरमैन, बॉयोमैट्रिक, फ्रिस्किंग व सीसीटीवी प्रतिनिधियों को बोर्ड द्वारा पहचान-पत्र जारी किए गए हैं। इन पहचान-पत्रों पर उनके जिला फर्म प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर उपरांत इन सभी पर केंद्र अधीक्षक द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित किए जाने जरूरी हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/इन्द्रवेश/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story