फिजिक्स वाला की अपस्किलिंग पाठ्यक्रमों को दोगुना करने की योजना

फिजिक्स वाला की अपस्किलिंग पाठ्यक्रमों को दोगुना करने की योजना
WhatsApp Channel Join Now
फिजिक्स वाला की अपस्किलिंग पाठ्यक्रमों को दोगुना करने की योजना


फिजिक्स वाला की अपस्किलिंग पाठ्यक्रमों को दोगुना करने की योजना


नई दिल्ली, 04 अप्रैल (हि.स.)। देश के प्रमुख एडटेक प्लेटफॉर्म फिजिक्स वाला (पीडब्ल्यू) इस साल अपने अपस्किलिंग पाठ्यक्रमों को दोगुना करने की योजना तैयार कर रहा है। इसका मकसद टियर 2-3 शहरों के युवाओं को भावी नौकरी बाजार के हिसाब से तैयार करना है। पीडब्ल्यू की विज्ञप्ति में यह जानकारी पीडब्ल्यू स्किल्स चीफ बिजनेस ऑफिसर आशीष शर्मा ने दी।

इसमें कहा गया है कि उनका प्लेटफार्म भारतीय महिलाओं के कौशल को बढ़ाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह प्रतिबद्धता इनोवेशन और सफलता से समृद्ध भविष्य को तैयार करने की है। कंपनी के स्किलिंग वर्टिकल और पीडब्लू स्किल्स ने पहले साल 2023 में एक लाख शिक्षार्थियों को प्रशिक्षित किया। पीडब्लू स्किल्स शिक्षार्थियों को अलग- अलग तरह के पाठ्यक्रम की सुविधा देता है। इनमें डेटा साइंस, फुल स्टैक डेवलपमेंट, डेटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम आदि शामिल हैं। पीडब्लू स्किल्स मिशन की सफलता में महिलाओं की बड़ी भूमिका है। 20 से 22 प्रतिशत शिक्षार्थी महिलाएं हैं। शर्मा के अनुसार 25,000 शिक्षार्थियों को प्रमाणपत्र दिया जा चुका है।

पीडब्ल्यू स्किल्स वर्ष 2024 में अपने रणनीतिक विस्तार में विविधता लाने के लिए साइबर सुरक्षा, यूआई/यूएक्स डिजाइन, स्टॉक मार्केट, एनालिसिस, बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई), डिजिटल मार्केटिंग और प्रॉडक्ट मैनेजमेंट सहित अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों की एक श्रृं शृंखला शुरू करने जा रहा है। साथ ही पीडब्लू स्किल्स ने 12,000 से भी अधिक लोगों को उनके करिअर को बदलने और प्रमाणन के बाद औसतन 55 फीसद वेतन वृद्धि में मदद की है।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story