आने वाले मानसून के संबंध में दिल्ली सचिवालय में बैठक

आने वाले मानसून के संबंध में दिल्ली सचिवालय में बैठक
आने वाले मानसून के संबंध में दिल्ली सचिवालय में बैठक


आने वाले मानसून के संबंध में दिल्ली सचिवालय में बैठक


नई दिल्ली, 10 जून (हि.स.)। आने वाले मानसून को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के शहरी विकास विभाग तथा सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली सचिवालय में दिल्ली नगर निगम, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग, डीडीए, कैंटोनमेंट बोर्ड, एनडीएमसी और पीडब्ल्यूडी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी भी शामिल हुई।

बैठक में आए सभी अधिकारियों ने आने वाले मानसून के लिए उनके विभागों द्वारा की गई तैयारी को लेकर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत की। अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि उनके विभाग द्वारा मानसून में पैदा होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए अब तक क्या तैयारी की गई है।

प्रेजेंटेशन में वह विभाग जिनके अधीन दिल्ली के नालों की सफाई का जिम्मा आता है, उन्होंने बताया कि नालों की सफाई का काम कहां तक संपन्न हो चुका है। इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों ने उनके अधीन आने वाले बड़े नालो की सफाई के संबंध में वर्तमान स्थिति को रखा। उन्होंने बताया की आने वाले मानसून की समस्याओं से निपटने के लिए बड़े नालों की सफाई का काम किस स्तर तक पहुंच चुका है। साथ ही साथ अन्य क्या-क्या तैयारी पीडब्ल्यूडी विभाग के द्वारा मानसून की समस्याओं से निपटने के लिए की गई है। उन्होंने बताया की मानसून में किसी भी प्रकार के जल भराव की समस्या ना हो उससे निपटने के लिए बड़ी ड्रेन के लिए परमानेंट पंप और टेंपरेरी पंप लगाए गए हैं।

बैठक में आए अधिकारियों ने बताया कि उनके द्वारा कहां-कहां पर परमानेंट पंप और टेंपरेरी पंप लगाए जाएंगे ताकि मानसून के समय में किसी भी प्रकार की समस्या दिल्ली की जनता को ना देखनी पड़े। इसके अलावा बैठक में मौजूद सभी विभागों ने मानसून की समस्याओं से निपटने के लिए उनके द्वारा की गई तैयारी की संपूर्ण जानकारी मंत्रियों के समक्ष प्रस्तुत की।

बैठक के दौरान पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर आतिशी और सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने अपने-अपने मंत्रालयों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए, कि दिल्ली की 70 विधानसभा में जहां-जहां पर भी उनके द्वारा टेंपरेरी और परमानेंट पंप लगाए गए हैं, उन पंप की लोकेशन की एक सूची और उन पंप को संचालित करने वाले अधिकारियों के नाम और फोन नंबर की एक सूची तैयार कर, उस विधानसभा के विधायक को मुहैया कराई जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story