आतिशी के नेतृत्व में कालकाजी विधानसभा में हुआ पौधारोपण कार्यक्रम

WhatsApp Channel Join Now


नई दिल्ली, 07 जुलाई (हि.स.)। दिल्ली को और ग्रीन बनाने की मुहिम के तहत केजरीवाल सरकार ने इस साल शहर भर में 65 लाख पौधे लगाने का निर्णय लिया है। इसके तहत शहर भर में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

पौधारोपण के इस अभियान में रविवार को कालकाजी विधानसभा के लोगों ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया। कालकाजी विधायक और कैबिनेट मंत्री आतिशी के नेतृत्व में कालकाजी में विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत कालकाजी विधानसभा में योगा पार्क, पॉकेट-ए सुखदेव विहार; तिकोना पार्क, एच ब्लॉक, कालकाजी; श्याम सुंदर पार्क, सी ब्लॉक, कालकाजी; इनर सर्किल पार्क बी-ब्लॉक कालकाजी और जी-ब्लॉक पार्क कालकाजी में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। साथ ही आने वाले दिनों में कालकाजी के विभिन्न क्षेत्रों में बड़े स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा।

इस अवसर पर आतिशी ने भी आम, आंवला, अशोक सहित कई प्रकार के पौधे लगाए। लोगों को संबोधित करते हुए आतिशी ने कहा, पर्यावरण का संरक्षण हम सभी की जिम्मेदारी है। हम सभी साथ मिलकर ही अपने शहर को साफ-सुंदर और हरा भरा बना सकते हैं। इसलिए सभी को प्रण लेना चाहिए कि वो पेड़-पौधे लगाकर और उनकी देखभाल कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपना योगदान दें और एक साफ़-सुथरी हरी-भरी दिल्ली के निर्माण में भागीदार बनें।

उन्होंने कहा कि इस साल दिल्ली में अप्रत्याशित गर्मी पड़ी। तापमान 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और पूरी दिल्ली को हीटवेव के साथ तपती गर्मी का सामना करना पड़ा। ऐसी स्थिति दोबारा उत्पन्न न हो, इसके लिए सबसे कारगर उपाय पौधारोपण ही है। हम जितने पेड़-पौधे लगायेंगे, हमारा पर्यावरण उतना ही बेहतर बनेगा और ऐसी अप्रत्याशित गर्मी की स्थिति पैदा नहीं होगी।

आगे उन्होंने कहा कि इस दिशा में केजरीवाल सरकार दिल्ली में हरियाली और बढ़ाने के लिए इस साल शहर में 65 लाख पौधे लगवा रही है। शहर में विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लोग उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं।

उन्होंने दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए कहा कि पौधारोपण की इस मुहिम में लोग दिल्ली सरकार के साथ आकर इसे एक जनआंदोलन बनाएं और ज़्यादा से ज़्यादा पौधे लगाकर अपनी दिल्ली की और ज़्यादा ग्रीन बनाएं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story