स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि एवं सामाजिक विकास के लिए समन्वय के साथ करें कार्य : विधायक जनक ध्रुव

WhatsApp Channel Join Now

मैनपुर में आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत सम्पूर्णता अभियान का हुआ शुभारंभ

गरियाबंद/रायपुर, 6 जुलाई (हि.स.)। नीति आयोग द्वारा संचालित आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत देश के 500 ब्लॉकों में सम्पूर्णता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत जिले के 2 विकासखंड गरियाबंद और मैनपुर का चयन हुआ है। इसी तारतम्य में बिन्द्रानवागढ़ विधायक जनक ध्रुव ने आज शनिवार को मैनपुर ब्लॉक में संपूर्णता अभियान का शुभारंभ किया। सामुदायिक भवन मैनपुर में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक अग्रवाल सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, एएनएम, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं भारी संख्या में आमजन शामिल हुए।

संपूर्णता अभियान के शुभारंभ अवसर पर विधायक ध्रुव ने कहा कि नीति आयोग द्वारा पिछड़े ब्लॉकों के विकास के लिए आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उसी के तहत आकांक्षी ब्लॉक में लोगों के सम्पूर्ण विकास के लिए संपूर्णता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत 6 इंडिकेटर निर्धारित किए गए है। जिसे 30 सितंबर तक पूर्ण करने का कार्य योजना बनाया गया है। इसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि एवं सामाजिक विकास के क्षेत्र में लोगों को शत प्रतिशत लाभान्वित करना है। उन्होंने नीति आयोग द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को लोगों के विकास एवं संवर्धन के लिए मिलजुल कर समन्वय के साथ काम करने की अपील लोगों से की। विधायक ध्रुव ने मैनपुर क्षेत्र के विकास के लिए महिलाओं को भी आगे आकर अभियान में शामिल होने कहा। उन्होंने संपूर्णता अभियान के तहत प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच, शुगर बीपी जांच, पूरक पोषण आहार वितरण, स्व सहायता समूह को आवश्यक सहायता एवं किसानों को मृदा परीक्षण स्वाइल कार्ड वितरण के लिए जागरूक होकर अभियान में शामिल होने का आह्वान किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल में विधायक एवं कलेक्टर ने स्टाल का अवलोकन कर बीपी और मधुमेह स्तर की भी जांच कराई। साथ ही महिला बाल विकास विभाग द्वारा पोषण आहार से संबंधित स्टाल का भी अवलोकन कर अधिक से अधिक महिलाओं एवं बच्चों को पोषण आहार से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में पांच किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड एवं 21 स्व सहायता समूहों को 15 हजार रुपए की दर से कुल तीन लाख 15 हजार रुपये का रिवॉल्विंग फंड चेक राशि प्रदान किया गया। इस दौरान जनपद पंचायत अध्यक्ष नुरमती मांझी, क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिक हेमसिंग नेगी सहित एसडीएम श्री तुलसीदास मरकाम, सीईओ जनपद मैनपुर अंजली खलखो, डीपीओ महिला एवं बाल विकास श्री अशोक पाण्डेय, उप संचालक कृषि चंदन रॉय सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं नागरिकगण मौजूद रहे।

इस अवसर पर कलेक्टर दीपक कुमार अग्रवाल ने कहा कि आकांक्षी ब्लाक कार्यक्रम के तहत विभिन्न हितकारी कार्यों के सम्पूर्ण विकास के लिए संपूर्णता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत तय 6 मानकों को विभिन्न विभागों के माध्यम से आगामी 3 माह के भीतर शत प्रतिशत कार्य कराया जायेगा। लोगों के विकास के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी, शिक्षक, चिकित्सक,महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाईजर, एएनएम, मितानिन, महिला समूह, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक सहित अन्य लोग सहयोग से कार्य करेंगे। गांवों में कैम्प लगाकर पात्रता अनुसार लोगों को शत प्रतिशत लाभान्वित किया जायेगा। इसके अलावा किये गये कार्यों एवं लाभान्वितों की शत प्रतिशत जानकारी अपलोड की जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story