लोकसभा चुनाव : पीबीटी, ईडीसी से मतदान के लिए हुआ प्रशिक्षण

लोकसभा चुनाव : पीबीटी, ईडीसी से मतदान के लिए हुआ प्रशिक्षण
लोकसभा चुनाव : पीबीटी, ईडीसी से मतदान के लिए हुआ प्रशिक्षण


जिम्मेदारी और सावधानीपूर्वक कराएं मतदान : कलेक्टर

रायपुर, 4 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत कलेक्ट्रेट परिसर के रेडक्रॉस सभाकक्ष में गुरुार को डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान के लिए प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर डॉ. गौरव ने कहा कि डाक मत पत्र से मतदान कराना बहुत ही बड़ी जिम्मेदारी का कार्य है। मतदान दल बहुत ही सूझबूझ के साथ दायित्व का निर्वहन करें। प्रशिक्षण बेहतर तरीके से ली जाएं। साथ ही फ्लोचार्ट का पालन करते हुए कार्य करें। कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि मतदान सुविधा केंद्र में बुनियादी सुविधा सुनिश्चित की गई है। मेडिकल टीम, पेयजल सहित अन्य आवश्यक चीजें उपलब्ध रहेगी। डॉ सिंह ने कहा कि मतदान दल मतदान के पश्चात रजिस्ट्रर की जांच करें और मतदाताओं के हस्ताक्षर भी अवश्य कराएं।

प्रशिक्षण के दौरान संयुक्त कलेक्टर बृजेश सिंह और मास्टर ट्रेनर राकेश डेढ़गवें और अजीत हुडैंत ने मतदान दलों को बताया कि सुविधा केंद्र में मतदान प्रारंभ से पहले मतपेटी को सील किया जाएं। बॉक्स पूरी तरह खाली होने के बाद की स्थिति में अच्छे तरीके से सील करें। सील करने वाले कागज, गत्ते पर वही मौजूद अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर लें और पीठासीन अधिकारी हस्ताक्षर करें। सीलिंग की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन में करीब 11 हजार 500 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। जिसमें करीब 25 सौ को सुविधा केन्द्र में डाकमत के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। बाकि को कर्मचारियों को ईडीसी दी जाएगी। सुविधा केन्द्र, टाउन हॉल और प्रशिक्षण केन्द्र में बनाएं जाएंगे। प्रशिक्षण के समय फार्म 12 और 12 (क) दिया जाएगा। जिसे भरकर कर्मचारी पीबीटी और ईडीसी के माध्यम से मतदान कर सकेंगे।

साथ ही डाक मत के महत्व, पात्रता, प्रक्रिया, प्रपत्र-12, सुविधा केंद्र, सुविधा केंद्र में मतदान पूर्व प्रक्रिया, अभिप्रमाणन, प्रपत्र-13, मतदान समापन, अनुपस्थित मतदाता के संबंध में जानकारी दी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, अपर कलेक्टर निधि साहू सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story