विश्व आदिवासी दिवस पर्व पालक सम्मेलन आयोजित करना अनुचित : संघ

विश्व आदिवासी दिवस पर्व पालक सम्मेलन आयोजित करना अनुचित : संघ
विश्व आदिवासी दिवस पर्व पालक सम्मेलन आयोजित करना अनुचित : संघ


धमतरी, 10 जून (हि.स.)। छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजातीय शासकीय सेवक विकास संघ जिला शाखा धमतरी ने 10 जून को प्रांतीय इकाई के निर्देशानुसार संरक्षक जेएल ध्रुव एवं जिलाध्यक्ष रोशन लाल देव, महासचिव एच आर ध्रुव के मार्गदर्शन में जिला उपाध्यक्ष, गेवाराम नेताम, सुजाता ध्रुव, जिला कोषाध्यक्ष वीएस सिदार के नेतृत्व में नौ अगस्त विश्व आदिवासी दिवस पर्व के अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा समस्त शैक्षिक संस्थानों में संकुल स्तर पर पालक शिक्षक सम्मेलन आयोजित की गई है, उसको स्थगित करने की मांग को लेकर अपर कलेक्टर जीआर मरकाम को माननीय मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन, माननीय स्कूल शिक्षा मंत्री छत्तीसगढ़ शासन, माननीय आदिम जाति कल्याण मंत्री छत्तीसगढ़ शासन, सचिव स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय नवा रायपुर के नाम ज्ञापन सौंपा गया।

जिला उपाध्यक्ष गेवाराम नेताम एवं पदाधिकारियों ने बताया कि नौ अगस्त को संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा पूरे विश्व भर में विश्व आदिवासी दिवस के रूप में घोषित किया गया है, पूरे विश्व के आदिवासी समुदाय, मूल निवासी समुदाय के लिए यह बहुत बड़ा पर्व है जिसको पूरे विश्व पूरे देश एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश में मूल निवासी एवं आदिवासी समाज बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं। इस पर्व में आदिवासी समाज तथा समाज के सभी अधिकारी- कर्मचारी गण भी इस पर्व में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ में शामिल होते हैं। पूरे देश में कई राज्यों के साथ छत्तीसगढ़ में भी उक्त दिवस छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पूर्व से ही सामान्य अवकाश घोषित किया गया है। परंतु छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा उक्त तिथि को संकुल स्तरीय पालक शिक्षक सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जो अव्यवहारिक है। विश्व आदिवासी दिवस नौ अगस्त 2024 को आयोजित करने का आदेश जारी किया गया है। पूर्व से घोषित अवकाश एवं आदिवासी समाज के सबसे बड़े पर्व पर इस प्रकार के आयोजन करने के आदेश से शिक्षक समुदाय की उपस्थिति के लिए असमंजस की स्थिति बनी हुई है। साथ में शिक्षक समुदाय सहित कर्मचारी जगत में आक्रोश व्याप्त है। संघ ने संकुल स्तर पर के पालक शिक्षक सम्मेलन को स्थगित करके उसको अन्य कार्य दिवस में करने की मांग की है। स्थगित नहीं करने की स्थिति में संगठन आंदोलन करने के लिए भी बाध्य होगा। ज्ञापन सौंपने के अवसर पर तहसील इकाई धमतरी के उपाध्यक्ष गण राहुल नेताम, दौलत राम ध्रुव, जिला एवं तहसील के पदाधिकारी गण टीकम ध्रुव, कलाराम गंगेश, अंजना नेताम, उमेश नेताम, जितेंद्र नेताम सहित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा/गायत्री प्रसाद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story