पहली से आठवीं की परीक्षा एक अप्रैल से, 30 अप्रैल को आएगा परिणाम

पहली से आठवीं की परीक्षा एक अप्रैल से, 30 अप्रैल को आएगा परिणाम
पहली से आठवीं की परीक्षा एक अप्रैल से, 30 अप्रैल को आएगा परिणाम


सीबीएससी पैटर्न के स्कूलोंं का नया शिक्षा सत्र एक अप्रैल से

धमतरी, 31 मार्च (हि.स.)। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित धमतरी जिले की सभी सरकारी और प्राईवेट स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक की परीक्षाएं सोमवार एक अप्रैल से शुरू हो रही हैं। परीक्षा पूर्ण होने तथा उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के बाद 30 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसी बीच सीबीएससी माध्यम के स्कूल नए शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए एक अप्रैल से प्रारंभ होंगे।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित स्कूलों में कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक की परीक्षाएं संपन्न हो चुकी है। कक्षा पहली से आठवी तक की परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं। एक अप्रैल से सुबह नौ बजे से 11.30 बजे तक परीक्षाएं चलेंगी। इसके लिए स्कूलों में तैयारियां पूर्ण हो गई है। सभी स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि वे अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में परीक्षा शुरू कर पर पखवाड़े भर में पूर्ण करें। 30 अप्रैल को रिजल्ट जारी करें। चूंकि सीजी पैटर्न वाले सभी स्कूलों में वर्ष 2024-25 नया सत्र 16 जून से शुरू हो जाएगा। इस बीच रिजल्ट के बाद स्कूलों में डेढ़ माह की छुट्टी रहेगी। इधर पालकों व शिक्षक संगठनों ने सुबह पाली में स्कूल लगाने की मांग की है। अंचल में इन दिनों भारी गर्मी पड़ रही है। इसलिए बच्चों की सेहत को ध्यान में रखकर स्कूलों को सुबह सात बजे 11 बजे तक लगाए जाने की मांग पालकों द्वारा की जा रही है। शहर में संचालित सीबीएससी पैटर्न के स्कूलों में एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी। यहां पढ़ने वाले बच्चों को चिलचिलाती धूप और गर्मी का सामना करना पड़ेगा। शिक्षा विभाग का कहना है कि पिछले वर्ष का आर्डर स्टेडिंग हैं। पुराने आर्डर को ही इस बार अनुसरण कर इस बार गर्मी के चलते सुबह पाली में स्कूल लगाने की तैयारी है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story