जगदलपुर : मलेरिया मुक्त छग के दसवें चरण लिए अभियान 10 जून से

जगदलपुर : मलेरिया मुक्त छग के दसवें चरण लिए अभियान 10 जून से
जगदलपुर : मलेरिया मुक्त छग के दसवें चरण लिए अभियान 10 जून से


जगदलपुर, 9 जून (हि.स.)। मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ के दसवें चरण के अभियान के तहत 10 जून से 5 जुलाई तक बस्तर जिले में विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान सभी ब्लॉक में कार्यक्रम होंगे। अभियान के अंतर्गत सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन को लेकर जिला पंचायत के सभागार में बस्तर संभागस्तरीय उन्मुखीकरण एक दिवसीय रविवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें राज्यस्तर से डॉ. जितेन्द्र कुमार, राज्य कार्यक्रम अधिकारी, राज्य सलाहकार और बस्तर संभाग के सभी जिले से मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी के अलावा सभी बीएमओ मौजूद रहे, जिसमें तय कार्यक्रम के अनुसार बस्तर में विशेष अभियान चलाया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अपील भी की जा रही है कि बुखार से संबंधित कोई भी शिकायत होने पर तुरंत निकट के स्वास्थ्य केन्द्र में जांच करवाएं। मलेरिया व डेंगू की रोकथाम तथा इससे बचाव के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें। घरों के आस-पास सफाई रखें। डेंगू तथा मलेरिया के मच्छरों की उत्पत्ति के कारक जैसे कूलर व पानी की खुली टंकियों की नियमित सफाई करें। फटे-पुराने टायर-ट्यूब, टूटे-फूटे मटके, बाल्टी, टीन एवं प्लास्टिक के डिब्बे जैसे कबाड़ घर पर न रखें। घर के सजावटी गमलों, मनी प्लांट के पौट, फ्रीज के नीचे ट्रे जैसे सामानों पर पानी जमा न होने दें।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story