कोरबा : शराब के नशे में आता है लेपरा स्कूल का एक शिक्षक

कोरबा : शराब के नशे में आता है लेपरा स्कूल का एक शिक्षक
कोरबा : शराब के नशे में आता है लेपरा स्कूल का एक शिक्षक




























कोरबा, 04 जुलाई (हि. स.)। पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड अंतर्गत लेपरा ग्राम पंचायत के मिडिल स्कुल मे पदस्थ शिक्षक की मनमानी पर विभाग के अधिकारियों का कोई नियंत्रण नहीं है। वे अपने हिसाब से यहां आते हैं और विशेष भूमिका निभाने से परहेज करते हैं। विद्यालय की व्यवस्था पर इसका बुरा असर पड़ रहा है।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र को अग्रणी करने के लिए बच्चों को हर सुविधा मुहैया करा रहा है लेकिन अगर शिक्षक विद्यालय ही न जाये ऐसे मे सुविधा का कोई मतलब नहीं। लेपरा मिडिल स्कुल मे पदस्थ शिक्षक इतवार सिंह श्याम इस सत्र में स्कुल खुलने के बाद एक भी दिन अपनी हाजरी नहीं दर्ज कराई है वही इंग्लिश व गणित जैसे बहुत महत्वपूर्ण विषय की पढ़ाई से बच्चे वंचित हो रहे हैं ।बच्चों का कहना है कि इतवार सिंह कभी आते हैं तो कभी नहीं आते हैं। पिछले कई दिनों से इस शिक्षक को स्कुल में नहीं देखा गया है।

इधर हेडमास्टर भी लापरवाह शिक्षक के कारनामें से परेशान हैं।26 जून से प्रत्येक दिवस स्कूल में सभी शिक्षकों की उपस्थिति हो रही है लेकिन यें महाशयअभी तक स्कुल ही नहीं गए। पिछले सत्र में भी इनके हाजरी रजिस्टर में लाल रंग की स्याही से अनुपस्थित लिखा गया है और तो और इनका हर माह बकायदा पेमेंट भी बनाया जा रहा। यह अपने आप मे एक बडी बात है।पता यह चला कि जिम्मेदार शिक्षक इतवार सिंह श्याम स्कूल न आकर दिनभर शराब के नशे में मदहोश होकर घूमते रहते हैं। महीने में यदि वे दो चार दिन आते हैं तो केवल अपनी हाजिरी लगाकर चले जाते हैं। जिससे पढाई करने वाले बच्चों को अंग्रेजी व गणित विषय से वंचित होना पड़ता है।

शिक्षा का अधिकार देश के प्रत्येक बच्चे को प्राप्त है। स्कूलों में बच्चों को पढ़ने के लिए उन्हें पुस्तकें दी जाती हैं। वहीं स्कूल ड्रेस भी सरकार की तरफ से दिया जाता है। बच्चे भूखे पेट रहेंगे तो उनको शिक्षा ग्रहण करने में कठिनाई आएगी इसके लिए मध्याह्न भोजन भी संचालित किया जाता है।लेकिन इतनी सुविधाएं देने के बावजूद अगर शिक्षक बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करें तो बच्चे अपना भविष्य किस तरह संवारेंगे। स्कूल के हेडमास्टर द्वारा शिक्षक इतवार सिंह श्याम की शिकायत करने के बाद भी इनकी करतूत पर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी क्यों संज्ञान नही ले रहे यह भी एक बड़ी बात है। या इस शिक्षक पर इतनी मेहरबानी करना भी अपने आप मे एक सवाल खड़ा कर रहा है।

दिया गया है नोटिस

लेपरा स्कूल के शिक्षक इतवार सिंह श्याम के शराब के नशे में स्कूल आने और मनमानी किए जाने की शिकायत मिली है वह 4-5 दिन से स्कूल से अनुपस्थित हैं। संबंधित को नोटिस दिया गया है। इस आधार पर आगे कार्यवाही की जाएगी।

-अशोक चंद्राकर, बीईओ पोड़ी उपरोड़ा

हिन्दुस्थान समाचार / हरीश तिवारी/केशव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story