जगदलपुर : डिजिटल हस्ताक्षर के लिए 1500 रुपये जमा करने का जारी किया तुगलकी फरमान

जगदलपुर : डिजिटल हस्ताक्षर के लिए 1500 रुपये जमा करने का जारी किया तुगलकी फरमान


जगदलपुर, 23 नवम्बर (हि.स.)। विकासखंड शिक्षा अधिकारी दरभा के अंतर्गत खंडस्रोत समन्वयक विकासखंड दरभा ने ज्ञापन के माध्यम से 21 नवंबर 2022 को प्रत्येक स्कूल पीएफएमएस डिजिटल हस्ताक्षर के लिए प्रति स्कूल 1500 बीआरसी कार्यालय में जमा करने हेतु आदेश जारी किया गया था। दरभा ब्लाॅक के कई स्कूलों के एचएम बीआरसी दरभा में उपस्थित होकर 1500 रुपये डिजिटल हस्ताक्षर के लिए जमा करने गए थे। किंतु बुधवार 23 नवबंर को बीआरसी दरभा के द्वारा प्रति स्कूल दो शिक्षकों के मान से 3000 रुपये बीआरसी कार्यालय में जमा करने हेतु मौखिक रूप से तुगलकी फरमान जारी किया गया। इस कारण जितने भी शिक्षक 1500 रुपये जमा करने गए थे, वे सभी वापस लौट गए।

इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी राजेश उपाध्याय दरभा ने बताया कि इस संबंध में मुझे किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है। बीआरसी दरभा से मोबाइल पर संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि यह राशि डिजिटल हस्ताक्षर के लिए लेने हेतु शासन आदेश प्राप्त हुआ है। शासन का आदेश वाट्शाप में मांगने पर उनके द्वारा नेटवर्क नहीं है, कहकर फोन काट दिया गया।

शिक्षा विभाग के डीपीसी अखिलेश मिश्रा ने बताया कि शासन से डिजिटल हस्ताक्षर के लिए राशि लेने के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया गया। प्रधान अध्यापक कहीं से भी डिजिटल हस्ताक्षर बना सकता है। यदि बीआरसी द्वारा ऐसा कोई आदेश जारी किया गया है, तो गलत है उसकी जांच कराई जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story