बीजापुर : मिशन एलओसी के तहत उपचारात्मक शिक्षण कार्यशाला का आयोजन



बीजापुर, 25 जनवरी (हि.स.)। राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर के निर्देशानुसार कलेक्टर राजेन्द्र कटारा के मार्गदर्शन में बलीराम बघेल जिला शिक्षा अधिकारी जिला बीजापुर एवं विजेन्द्र राठौर जिला मिशन समन्वयक तथा एम.व्ही. राव एडीपीओ के नेतृत्व में शिक्षण कार्यशाला का आयोजन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जिला बीजापुर में किया गया। कोरोना के कारण बच्चों की लर्निंग लॉस को पूर्ति करने के उद्देश्य से मिशन लर्निंग आउटकम्स कम्प्लीशन के तहत विकासखण्ड वार एवं विषयवार उच्च प्राथमिक, हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के शिक्षकों का दो दिवसीय उपचारात्मक शिक्षण कार्यशाला का आयोजन कर विस्तृत जानकारी दी गई।

उक्त कार्यशाला में बेस लाइन आंकलन में बच्चों के स्तर अनुरूप शिक्षण कार्य करने के संबंध में शिक्षकों को विस्तृत जानकारी दी गई तथा उपचारात्मक विधियां, उपचारात्मक शिक्षण निर्माण की प्रक्रिया, उपचारात्मक शिक्षण में आंकलन की भूमिका, आकलन की विशेषताएं, अधिगम के लिए आंकलन, ब्लू प्रिंट का निर्माण, प्रश्नपत्र का निर्माण एवं अन्य सभी जानकारी गतिविधियों के माध्यम से जानकारी दी गई। उक्त प्रशिक्षण में राज्यस्तर से प्राप्त ऑनलाइन लिंक के माध्यम से सभी शिक्षकों ने प्री-टेस्ट एवं पोस्ट टेस्ट भी दिया।

शिक्षकों को विषयवार लर्निंग आउटकम्स के बारे में भी जानकारी दी गई। शिक्षकों ने इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के बाद इसकी महत्ता को जाना एवं स्कूलों में बच्चों के लर्निंग लोंस को कम करने प्रतिदिन उपचारात्मक शिक्षण के माध्यम से शाला समय के अतिरिक्त समय में कोचिंग कक्षाओं का संचालन नियमित रूप से करने का संकल्प लिया गया। इस प्रशिक्षण को सफल बनाने में राज्य स्रोत समूह के मास्टर ट्रेनर एवं डीआरजी समूह ने बहुत ही रोचक तरीके से शिक्षकों को मार्गदर्शिका में दिये बिन्दुओं को गतिविधियों के माध्यम से समझाया गया। बुधवार को समापन अवसर पर एपीसी श्रीनिवास एट्ला ने सभी शिक्षकों को उपचारात्मक शिक्षा के महत्व एवं उसके उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर डाईट के प्रभारी एवं डाईट के शिक्षकों के साथ-साथ जिले के सभी शिक्षक एवं व्याख्याता उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story