धमतरी : जिले के सक्रिय गोठानों में गोबर खरीद में तेजी लाने दिए निर्देश

धमतरी : जिले के सक्रिय गोठानों में गोबर खरीद में तेजी लाने दिए निर्देश


धमतरी, 23 नवंबर (हि.स.)। गोधन न्याय योजना के तहत जिले में गोबर खरीद, कम्पोस्ट निर्माण और उसके विक्रय को लेकर कलेक्टर पीएस एल्मा ने बुधवार को अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने हरहाल में गोबर खरीद और कम्पोस्ट निर्माण और विक्रय में तेजी लाने के भी निर्देश बैठक में दिए।

कलेक्टर ने गोठानवार गोबर खरीद की समीक्षा की। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी सक्रिय गोठानों में सतत् गोबर खरीद होनी चाहिए और अधिकारी व मैदानी कर्मचारी इसे उच्च प्राथमिकता से करें। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंका महोबिया ने सभी गोठानों में बहुआयामी गतिविधियों तथा रोजगारमूलक कार्यों में विस्तार देने के लिए कृषि सहित उद्यानिकी, पशुपालन और मछलीपालन विभाग के अधिकारियों को देने के निर्देश दिए। साथ ही आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें निर्देशित किया।

उप संचालक कृषि ने बताया कि वर्तमान में जिले में 341 सक्रिय गोठान हैं, जिनमें 333 ग्रामीण क्षेत्रों में और शेष आठ शहरी इलाकों में स्थित है। उन्होंने बताया कि इन गोठानों में अब तक कुल चार लाख 49 हजार 975 क्विंटल गोबर की खरीदी की गई है तथा इसमें से 78549 क्विंटल वर्मी खाद तैयार किया गया है। उत्पादित खाद में से 61 हजार 488 क्विंटल वर्मी खाद बेची जा चुकी है, जो कुल उत्पादित खाद का 78 प्रतिशत है। बैठक में अपर कलेक्टर चंद्रकांत कौशित सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story