धमतरी : इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत जिला-संभाग स्तरीय विज्ञान माडल प्रदर्शनी शुरू

WhatsApp Channel Join Now
धमतरी : इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत जिला-संभाग स्तरीय विज्ञान माडल प्रदर्शनी शुरू


धमतरी, 25 नवंबर (हि.स.)। बच्चों में सृजनशीलता और रचनात्मक सोच को बढ़ावा देने, उनके मौलिक और नव परिवर्तनों संबंधी विचारों के प्रस्ताव के लिए आनलाइन आवेदन करने के उद्देश्य से इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत जिला-संभाग स्तरीय विज्ञान माडल प्रदर्शनी का आयोजन सेंट मेरी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में किया गया है।

इस विज्ञान प्रदर्शनी में रायपुर संभाग के कुल 148 और धमतरी जिले के 202 प्रतिभागी बच्चे हिस्सा ले रहे हैं। कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि विधायक रंजना साहू ने कहा कि बच्चों में छिपी हुई प्रतिभा को आगे लाने के लिए इस तरह के आयोजन समय-समय पर होने चाहिए। बाल मेला में पहुंचे बच्चों ने आकर्षक माडल तैयार किए हैं। ये माडल उनकी बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करते हैं।

माडल से यह भी पता चलता है कि बच्चे पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण की बचाव के लिए कितने चिंतित हैं। महापौर विजय देवांगन ने कहा कि माडल प्रदर्शनी का आयोजन करना उल्लेखनीय कार्य है। बच्चों को एक मंच देने के लिए यह बेहतर माध्यम है। छोटे-छोटे माडलों को तैयार करके ही बच्चे आगे बढ़ते हैं। कार्यक्रम को अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी बृजेश वाजपेई, वरिष्ठ लिपिक रमेश देवांगन, नंदकिशोर यादव सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी व विभिन्न स्कूलों से पहुंचे हुए छात्राएं शिक्षक शिक्षिकाएं छात्राएं उपस्थित थे। प्रदर्शनी का कल 26 नवंबर को समापन होगा।

जंगल में सोलर मोबाइल चार्जर से मोबाइल होगा चार्ज

शासकीय उमावि कुरमातराई की 11वीं की छात्रा नितेश्वरी यादव ने सोलर मोबाइल चार्जर का माडल बनाया है। यह माडल उन स्थानों के लिए उपयोगी साबित होगा जहां पर विद्युत की व्यवस्था नहीं है। खासकर जंगलों में ट्रैकिंग के दौरान यदि मोबाइल की बैटरी खत्म हो जाती है तो सोलर मोबाइल चार्जर की सहायता से आसानी से मोबाइल चार्ज किया जा सकता है।

सेंसर लाइट घाटी मार्ग में रूकेगी दुर्घटना

घुमावदार व घाटी वाले मार्ग में अक्सर वाहनों की टक्कर हो जाती है। इसे रोकने के लिए सेंसर लाइट सिग्नल का माडल तैयार किया गया है। शासकीय उमावि ग्राम डोंड़की की छात्रा कुमकुम देवांगन ने अपने माडल से बताया कि घुमावदार व घाटी वाले मार्ग में सिग्नल सेंसर से दुर्घटना रूकेगी। सेंसर से एक वाहन से एक निश्चित दूरी पर अन्य वाहन के होने पर सिग्नल सूचित कर देता है। जिससे दुर्घटना रुकेगी।

गर्मी में उपयोगी रहेगा एसी कूलर माडल

शासकीय स्कूल भोथीपार के छात्र टिकेश कुमार साहू ने पानी की कम खपत वाला एसी- कूलर माडल बनाया है। इस माडल की विशेषता यह है कि इसमें पंखे की जाली के सामने तांबे की तार को लगाया गया है। इससे सामान्य कूलर में आने वाली तेज आवाज और पानी की खपत रूकती है। गर्मी के दिनों में यह उपयोगी रहेगा।

खेत में चल रहे मोटर पंप को कहीं से भी बंद करें

शासकीय स्कूल की छात्रा चांदनी देवांगन ने खेत में चल रहे बोरवेल मोटर पंप को मोबाइल फोन के जरिए बंद और चालू करने का माडल बनाया। यह माडल एक नंबर से जुड़ा होता है, जिसकी सहायता से घर बैठे ही सिंचाई के लिए लगे मोटर पंप को बंद और चालू कर सकते हैं। यह किसानों के लिए उपयोगी है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story