कोरबा : 26 नवंबर को मनाया जाएगा संविधान दिवस, संविधान की प्रस्तावना का होगा पठन

कोरबा : 26 नवंबर को मनाया जाएगा संविधान दिवस, संविधान की प्रस्तावना का होगा पठन


कोरबा, 25 नवंबर (हि. स.)। भारत सरकार द्वारा डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की 125 वीं जयंती के अवसर पर प्रतिवर्ष 26 नवम्बर को संविधान दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। भारतीय संविधान 26 नवम्बर 1949 को अंगीकृत किया गया है। इस वर्ष संविधान दिवस के अवसर पर 26 नवंबर को भारत के संविधान की प्रस्तावना के ऑनलाइन पाठन के लिए वेबपोर्टल का निर्माण किया गया है।

कंप्यूटर मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होने पर पहले की भांति ऑफलाइन मोड में संविधान के प्रस्तावना का पठन किया जाएगा। संविधान दिवस के अवसर पर वेबलिंक https://readpreamble.nic.in पर जाकर संविधान की प्रस्तावना का ऑनलाइन पाठन कर सकते हैं।

सभी शासकीय कार्यालयों, स्कूलों, महाविद्यालयों, संस्थानों, सार्वजनिक उपक्रमों में 26 नवंबर 2022 को संविधान दिवस के अवसर पर सुबह 11 बजे संविधान की प्रस्तावना का ऑनलाइन पठन वेबपोर्टल पर किया जाएगा। साथ ही ऑनलाइन क्विज के लिए बनाए गए वेबपोर्टल का भी उपयोग किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / हरीश तिवारी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story