जगदलपुर : चाक-चौबंद सुरक्षा के चलते विगत दो वर्षों से नक्सली बड़ी वारदात को अंजाम नहीं दे पाए : सुंदरराज पी.

जगदलपुर : चाक-चौबंद सुरक्षा के चलते विगत दो वर्षों से नक्सली बड़ी वारदात को अंजाम नहीं दे पाए : सुंदरराज पी.


जगदलपुर, 22 सितम्बर(हि.स.)। नक्सलियों द्वारा प्रति वर्ष मनाये जाने वाले स्थापना दिवस को ध्यान में रखते हुए बस्तर आईजी सुंदरराज पी. का कहना है कि, अपने स्थापना दिवस के पहले बीजापुर और दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने दो वारदातों को अंजाम दिया है, जिसमें सीआरपीएफ कैंप में पिकअप वाहन से ले जा रहे राशन को लूटने के साथ वाहन को नक्सलियों ने आग लगाया। इसके अलावा दंतेवाड़ा में भी कामालूर रेलवे स्टेशन में मालगाड़ी को रोककर लोको पायलट और गार्ड से वॉकी टॉकी छीन ली थी। इन दोनों वारदातों को ध्यान में रखकर सुरक्षा के खास एहतिहात बरते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चाक-चौबंद सुरक्षा के इंतजाम से विगत 2 वर्षों से नक्सली बड़ी वारदात को अंजाम नहीं दे पाए हैं। नक्सलियों को भी चाक-चौबंद सुरक्षा के इंतजाम का अहसास है, संभवत: इसी लिए स्थापना दिवस के पहले उक्त छुट-पुट वारदात का प्रयास नक्सलियों ने किया है।

बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने कहा कि, बस्तर संभाग के सभी अंदरूनी क्षेत्रों के सीआरपीएफ कैंप और थाना चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है, इसके अलावा सीमावर्ती इलाकों में भी सुरक्षा बल तैनात कर चेकिंग पॉइंट बढ़ा दिए गए हैं। नक्सली अपने स्थापना दिवस के दौरान किसी भी बड़ी वारदात को अंजाम न दे पाए इसके लिए पुलिस द्वारा खास सतर्कता बरती जा रही है। आईजी ने बताया कि पुलिस के जवानों का नक्सल उन्मूलन ऑपरेशन अंदरूनी इलाकों में जारी रहेगा, हालांकि पिछले 02 वर्षों से स्थापना दिवस के दौरान नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम नहीं दे पाए, लेकिन एहतियात बरतते हुए पूरी तरह से सुरक्षा के चाक-चौबंद के इंतजाम की जा रही है, फिलहाल नक्सलियों के स्थापना दिवस सप्ताह के दौरान अंदरूनी क्षेत्रों में आवागमन बाधित ना हो इसका भी खास ख्याल रखा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2004 से नक्सली स्थापना दिवस मनाते आ रहे हैं। बस्तर में नक्सलियोंं द्वारा भी प्रति वर्ष 21 सितंबर से 27 सितंबर तक अपना स्थापना दिवस सप्ताह मनाया जाता है। स्थापना दिवस सप्ताह के दौरान नक्सली अपने बड़े नक्सली लीडरों को याद कर उनके स्मारक में श्रद्धांजलि देते हैं, अपने स्थापना दिवस सप्ताह को सफल बनाने के लिए बड़ी वारदातों को अंजाम देने का प्रयास कर अपनी मौजूदगी को प्रदर्शित करते हैं। नक्सलियों के स्थापना दिवस सप्ताह को ध्यान में रखते हुए बस्तर पुलिस ने पहले ही पुलिस कैंपो को अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही रेलवे प्रशासन ने भी एतिहात बरतते हुए जगदलपुर से नक्सल प्रभावित क्षेत्र किरंदुल तक चलने वाली यात्री ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। अब आने वाले 7 दिनों तक किरंदुल तक यात्री ट्रेनें नहीं चलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story