जगदलपुर : कर्नाटक राज्य बंधक बनाये गये 13 मजदूर वापस लौटे, कलेक्टर ने की मुलाकात

जगदलपुर : कर्नाटक राज्य बंधक बनाये गये 13 मजदूर वापस लौटे, कलेक्टर ने की मुलाकात
जगदलपुर : कर्नाटक राज्य बंधक बनाये गये 13 मजदूर वापस लौटे, कलेक्टर ने की मुलाकात


जगदलपुर, 16 मई (हि.स.)। कर्नाटक में बंधक बनाये गये बस्तर से मजदूरों का संपर्क जिला प्रशासन से होने पर प्रशासन ने कर्नाटक राज्य के संबंधित जिला प्रशासन और पुलिस विभाग से समन्वय कर श्रम विभाग के माध्यम से कर्नाटक के प्रशासन की मदद से वापस लाए गए कोलेंग क्षेत्र के 13 मजदूरों से कलेक्टर विजय दयाराम ने गुरुवार को मुलाकात की। उन्हाेंने मजदूरों से कहा कि राज्य शासन द्वारा जनकल्याण की कई महत्वपूर्ण योजनाओं का संचालन किया जा रहा है और पर्याप्त संख्या में रोजगार के अवसर दिया जा रहा है, इसका लाभ लें। यदि रोजगार की तलाश में पलायन करके अन्य राज्य जाने की स्थिति में भी ग्राम पंचायत में स्थित पलायन पंजी में जानकारी दिया जाना चाहिए।

कर्नाटक राज्य से वापस लाए गए 13 मजदूरों ने बताया कि अधिक मजदूरी की लालसा में सुकमा होते कर्नाटक राज्य के चित्रदुर्गा पहुंचे थे, जहां पर 05 लोग टेंट के कार्य और 08 लोग सुपारी के बगीचे में काम किया करते थे। लेकिन उन्हें तीन-चार महीने का मेहनताना नहीं दिया गया था और अपने घर वापस आने के लिए रोका जा रहा था। मजदूरों को कर्नाटक राज्य की शासकीय दर 14 हजार 100 रुपये (मासिक दर) नियोजक से मजदूरों को भुगतान करवाया गया। 13 श्रमिकों को 05 लाख 93 हजार 500 रुपये ठेकेदार से भुगतान की कार्रवाई की गई। मजदूरों ने कलेक्टर से मिलकर मजदूरी भुगतान और घर वापस लाने के लिए आभार व्यक्त किए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीपी बघेल, संयुक्त कलेक्टर सुनील शर्मा, डिप्टी कलेक्टर हीरा गवर्ना, श्रम विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story