पराली जलाने वाले किसानों को चिन्हित कर की जायेगी कार्रवाई

पराली जलाने वाले किसानों को चिन्हित कर की जायेगी कार्रवाई


पराली जलाने वाले किसानों को चिन्हित कर की जायेगी कार्रवाई


पराली जलाने वाले किसानों को चिन्हित कर की जायेगी कार्रवाई


बेतिया, 23 नवम्बर (हि.स) । जिले में बैरिया प्रखंड अंतर्गत बथना पंचायत के सुदामा नगर में बुधवार को रबी किसान चौपाल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी अन्नदाता है, जीवन दाता है, आपकी अहमियत काफी ज्यादा है। आपके आय के साधन को कैसे आगे बढ़ाया जाय, नये युवाओं को कैसे कृषि से जोड़ा जाय, इस पर तेजी के साथ कार्य किया जा रहा है। किसानों के उत्थान एवं कल्याण के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, जिससे कृषक बंधु लाभान्वित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान के तहत आज यहां रबी किसान चौपाल का आयोजन किया गया है। फसल अवशेष प्रबंधन की तरफ कृषकों को गंभीर होना पड़ेगा। खेतों में पराली जलाने से नुकसान ही नुकसान है। इससे खेतों की उर्वरा शक्ति कम होती है, पर्यावरण तथा मनुष्य के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कृषक फसल अवशेष का सदुपयोग करें, खेतों में नहीं जलायें।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में जिला प्रशासन जीरो टॉलरेंस नीति के तहत पूर्ण रूप से कटिबद्ध है कि कोई भी व्यक्ति पराली जलाता हुआ पाया जायेगा तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी। साथ ही किसानों को मिलने वाले सभी लाभों से वंचित भी कर दिया जायेगा। किसान अगर खेतों में पराली जलाएंगे तो कृषि विभाग उसको आसानी से सैटेलाइट के माध्यम से टै्रक कर लेता है, उसके बाद उनके विरुद्ध नियमानुकूल कार्रवाई की जाती है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के किसानों को कृषि एलायड डेयरी, पोल्ट्री, गोट्री, मशरूम, मखाना कल्टीवेशन आदि के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिए। कृषकों को परंपरागत खेती-किसानी से आगे आकर नई टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन का प्रयोग कर कृषि उत्पादकता को बढ़ाना चाहिए। सरकार एवं जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है कृषकों के कल्याण एवं उत्थान के लिए।

हिन्दुस्थान समाचार/अमानुल हक

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story