दुधारू पशुओं को लंपी रोग से बचाने को लेकर टीकाकरण का आयोजन

दुधारू पशुओं को लंपी रोग से बचाने को लेकर टीकाकरण का आयोजन
दुधारू पशुओं को लंपी रोग से बचाने को लेकर टीकाकरण का आयोजन


पूर्वी चंपारण,02 अप्रैल (हि.स.)। दुधारू पशु विशेषकर गाय के बीच फैल रहे त्वचा सबंधी संक्रामक लंपी रोग से बचाने को लेकर को सुगौली प्रखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों में एलएसडी रोधी टीकाकरण का आयोजन किया गया।

टीकाकरण टीम का नेतृत्व भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रविशंकर देव बर्मन ने किया।उन्होंने इस दौरान पशुपालकों को बताया कि लंपी बीमारी से बचाव के लिए मवेशियों के रहने के स्थान को साफ सुथरा रखे। बताया कि लंपी बीमारी मुख्यत: गंदगी से फैल रहा है।इससे बचाव को लेकर पशुओं को नि:शुल्क एलएसडी का टीका दिया जा रहा है।

पशु टीकाकर्मी सह स्वयंसेवक अवधेश कुमार गुप्ता ने कहा कि एलएसडी यानी लंपी स्किन डिजीज,यह काफी जानलेवा हैं। इस रोग का मुख्य लक्षण यह है,कि मवेशियों के शरीर में छोटे से बड़े आकार का फोड़ा होना,मवेशियों को बुखार होना, मवेशियों को भोजन करने में कमी आना, शरीर में फोड़ा होकर फूटने के बाद घाव का आकार लेना फिर उनमें कीड़े पड़ जाना आदि है।

उन्होंने बताया कि यह टीका केवल गोवंश प्रजाति के मवेशियों को लगाई जा रही है।क्योंकि इस विषाणु जनित बीमारी का प्रभाव इस समय केवल गोवंश प्रजाति में ज्यादा है। यह टीकाकरण सरकार के द्वारा बिना किसी खर्च के निःशुल्क कराया जा रहा है, जिससे पशुपालकों को खर्च का कोई बोझ न उठाना पड़े।

इस मौके पर उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी। मौके पर प्रभारी पशु चिकित्सक डॉ महेंद्र पासवान,राजेन्द्र कुमार, रणधीर कुमार, शत्रुधन साह, मो एकबाल, मो अमजद हुसैन, मो अमीर हुसैन, मुन्ना साह, मनोहर पंडित, मंटू कुमार, राजेश कुमार मिश्रा, मो शाहिद अनवर, सहित बड़ी संख्या पशुपालक मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/गोविन्द

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story