मंडल कारा में आजादी के महत्व विषय पर कार्यशाला का आयोजन

मंडल कारा में आजादी के महत्व विषय पर कार्यशाला का आयोजन


मंडल कारा में आजादी के महत्व विषय पर कार्यशाला का आयोजन


मंडल कारा में आजादी के महत्व विषय पर कार्यशाला का आयोजन


अररिया, 22 नवम्बर (हि.स.)। प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय फारबिसगंज, अररिया जिला पुलिस एवं एक पहल संस्था के संयुक्त तत्वावधान में मंडल कारा में आजादी के महत्व विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का विधिवत शुरुआत मंडल कारा के जेल अधीक्षक जवाहर लाल प्रभाकर, ओम् शांति केंद्र के काठमांडू से आये रमण भाई, एक पहल के संस्थापक इंजीनियर आयुष अग्रवाल, सहायक जेल अधीक्षक अमर कुमार सिंह, ब्रजेश भाई, प्रकाश भाई, नम्रता दीदी के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

कार्यक्रम में मंडल कारा में बंद कैदियों के साथ ओम् शांति के भाई रमण भट्टराई के द्वारा विभिन्न तरीके की गतिविधियों के साथ उन्हें जिन्दगी में आजादी के महत्व समझाते हुए देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियां व कर्तव्य के ऊपर प्रकाश डाला। अपने परिवार से दूर रहकर किस तरीके से जिन्दगी जीने के लिए वह मजबूर है और इसमें कर्म की कितनी सहभागिता है, इस पर विशेष रूप से बात करते हुए कहा कि अच्छा कर्म ही इंसान को शिखर पर और बुरा कर्म ही इंसान को बुरे रास्ते पर ले जाकर जिन्दगी के विनाश का रास्ता खोलता है।

जेल अधीक्षक जवाहर लाल प्रभाकर ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम से कैदियों के मनोस्थिति पर भी प्रभाव पड़ेगा और उनके कर्म में भी सुधार होने की गुंजाइश रहेगी। उन्होंने कहा कि एक पहल संस्था के संस्थापक आयुष अग्रवाल के द्वारा ओम् शांति केंद्र की मदद से जो कार्यक्रम मंडल कारा में करवाया गया, यह काफी प्रशंसनीय है और आगे भी इस तरीके के कार्यक्रम संस्था को करवाते रहना चाहिए।

वहीं कार्यक्रम के दौरान इंजीनियर आयुष अग्रवाल ने कहा कि जेल अधीक्षक के बारे में जितनी भी तारीफ़ की जाए वह कम है। सरकार व प्रशासन की मंशा रहती है कि जो भी क़ैदी जेल में आते हैं,उनका मन परिवर्तन हो एवं उनके द्वारा कोई कुकर्म जिन्दगी में दोहराया नहीं जाए। इसको लेकर मंडल कारा में जो भी कार्य किया जा रहा है,वह सराहनीय है। कैदियों के साथ आने वाले समय में और भी अलग अलग तरीके के कार्यक्रम किए जाएंगे जिससे उनकी जिन्दगी में सकारात्मक बदलाव आ सके। कार्यक्रम का संचालन ब्रजेश भाई के द्वारा किया गया वहीं जिला प्रशासन, जेल प्रशासन व सहयोगियों के प्रति आभार ज्ञापन आयुष अग्रवाल के द्वारा किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story