एक लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन पर नजर रखें बैकर्स, जानकारी करें साझा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी

एक लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन पर नजर रखें बैकर्स, जानकारी करें साझा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी
एक लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन पर नजर रखें बैकर्स, जानकारी करें साझा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी




बेतिया, 04 अप्रैल (हि.स)। लोकसभा निर्वाचन 2024 को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के उदेश्य से आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में जिले के सभी बैंक शाखाओं के प्रबंधक, प्रतिनिधि उपास्थित थे।

बैंकर्स को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि स्वच्छ एवं निष्पक्ष निर्वाचन सम्पन्न कराने में बैंकर्स की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। अभ्यर्थी के स्वयं के नाम से अथवा उनके अभिकर्ता के साथ संयुक्त रूप से निर्वाचन हेतु बैंक खाता खुलवाने में बैंकर्स नियमानुसार सहयोग करेंगे। इसके साथ ही समय-समय पर निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए निर्देशों का अचूक रूप से अनुपालन करेंगे।उन्होंने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य एक लाख रुपये से अधिक की जमा एवं निकासी की निगरानी करना एवं संदेहास्पद लेनदेन की सूचना जिला प्रशासन को देना है।

बैंकर्स एक लाख रुपये से अधिक ट्रांजेक्शन (विगत दो माह) पर नजर रखेंगे एवं जानकारी साझा करेंगे। आरटीजीएस के माध्यम से एक ही खाते से दूसरे खाते में एक से अधिक बार ट्रांजेक्शन से संबंधित गतिविधि पर नजर रखेंगे। अभ्यर्थी अथवा उससे संबंधित अन्य खाते से एक लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन एवं राजनैतिक दलों के खाते से एक लाख से अधिक ट्रांजेक्शन पर नजर रखेंगे। ईएसएमएस (इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम) के द्वारा क्यूआर कोड जनरेट करके ही बैंक की नगदी अन्य शाखों या एटीएम में प्रेषित कराएं ताकि जांच के दौरान राशि की पुष्टि की जा सके। नगदी मूवमेंट के समय ईएसएमएस द्वारा जेनरेट क्यूआर कोड अनिवार्य रूप से रखा जाय।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त प्रतिभा रानी, अपर समाहर्ता राजीव कुमार सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक सतीश कुमार, प्रभारी पदाधिकारी, जिला बैंकिंग शाखा एस प्रतीक, अवर निर्वाचन पदाधिकारी, बेतिया यशलोक रंजन सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं बैंकर्स उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार / अमानुल हक़

/चंदा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story