नदी प्रबंधन समन्वय निदेशालय की कमेटी ने मंत्री विजय कुमार चौधरी से की मुलाकात

WhatsApp Channel Join Now

पटना, 05 जुलाई (हि.स.)। केंद्र सरकार के राष्ट्रीय जल आयोग के नदी प्रबंधन समन्वय निदेशालय की गठित कमिटी ने शुक्रवार को बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी से मुलाकात की एवं उन्हें अपने द्वारा किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तार से अवगत कराया।

इस अवसर पर विजय चौधरी ने विशेष रूप से इस विभाग के पूर्व में मंत्री रहे बिजेंद्र प्रसाद यादव तथा संजय कुमार झा को आमंत्रित किया था। बैठक में जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद, कमेटी के सदस्यगण सहित विभाग के वरीय अधिकारीगण और अभियंता उपस्थित थे। इसके अलावा बैठक में विभाग के सेवानिवृत अभियंताओं को भी आमंत्रित किया गया था ताकि उनके अनुभव एवं तकनीकी विशेषज्ञ के आधार पर विभाग का पक्ष समिति के सामने मजबूती से रखा जा सके।

बैठक के दौरान कमेटी के सदस्य ने इस मामले में विभिन्न प्रस्तावित योजनाओं एवं कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की रूपरेखा रखी। बैठक में बराज डैम निर्माण की संभाव्यता, नदी जोड़ योजना और नदियों को डि-सिल्टेशन किए जाने के बिंदुओं पर चर्चा हुई। मौके पर विभाग के पूर्व मंत्री रहे विजेंद्र प्रसाद यादव एवं संजय कुमार झा ने भी अनुभवों को साझा किया।

जल संसाधन मंत्री चौधरी ने कहा कि विभाग के पूर्व मंत्री एवं राज्यसभा सदस्य संजय कुमार झा की पहल पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एवं केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संवेदनशीलता दिखाते हुए बिहार में बाढ़ शमन एवं इसके दुष्परिणामों को कम करने के लिए संरचनात्मक उपाय के अध्ययन के लिए एक समिति गठित की है जो नदियों पर बराज की व्यवहार्यता के बिंदु पर रिपोर्ट शीघ्र देगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ गोविन्द/चंद्र प्रकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story