आकांक्षी संपूर्णता अभियान का जिला में डीएम ने किया शुभारंभ

आकांक्षी संपूर्णता अभियान का जिला में डीएम ने किया शुभारंभ
आकांक्षी संपूर्णता अभियान का जिला में डीएम ने किया शुभारंभ


आकांक्षी संपूर्णता अभियान का जिला में डीएम ने किया शुभारंभ


आकांक्षी संपूर्णता अभियान का जिला में डीएम ने किया शुभारंभ












































अररिया 04 जुलाई(हि.स.)। अररिया डीएम इनायत खान की अध्यक्षता में गुरुवार को समाहरणालय स्थित परमान सभागार में आकांक्षी संपूर्णता अभियान का शुभारंभ किया गया।

मौके पर जिला पदाधिकारी ने संपूर्णता अभियान से संबंधित लोगो का विमोचन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि देश के सभी आकांक्षी जिला एवं आकांक्षी प्रखंड में नीति आयोग के द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, बाल विकास परियोजना, कृषि एवं जीविका से संबंधित सूचकांकों पर कार्य किया जाना है, जिसके तहत आकांक्षी जिला अररिया एवं आकांक्षी प्रखंड के रूप में चिन्हित पलासी में भी उक्त सूचकांकों पर कार्य किया जायेगा। इसके लिए सभी संबंधित विभागों द्वारा कार्य योजना भी तैयार किया गया है। सभी संबंधित विभाग जुलाई, अगस्त एवं सितंबर कुल तीन माह के अंदर इन सूचकांकों सैचुरेट करने की कोशिश करेंगे।

मौके पर नीति आयोग की ओर से जारी संपूर्णता अभियान से संबंधित प्रधानमंत्री जी के संबोधन का वीडियो भी प्रसारित किया गया। इस अवसर 06 माह पूर्ण कर चुके एक बच्चे का अन्नप्राशन जिला पदाधिकारी के द्वारा करवाया गया। साथ ही गोद भराई एवं प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान के लाभार्थी को जिला पदाधिकारी के द्वारा लाभ भी प्रदान किया गया। इसके साथ ही जिला पदाधिकारी के द्वारा तीन किसानों को स्वाइल हेल्थ कार्ड प्रदान किया गया।

संपूर्णता अभियान के शुभारंभ के अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद सभी सेविका, आशा, जीविका दीदी, महिला पर्यवेक्षिकाओं एवं पीरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधि के द्वारा जागरूकता रैली भी निकाली गई।

उल्लेखनीय हो कि इस अभियान के तहत 6 सूचकांकों को चुना गया है। नीति आयोग के द्वारा चिन्हित आकांक्षी प्रखंड सूचकांक में स्वास्थ्य एवं पोषण के सूचकांक हैं। जिसमें प्रथम तिमाही के अंदर सभी गर्भवती महिलाओं प्रसव पूर्व जांच, प्रखंड के सभी 30 वर्ष से अधिक के लोगों का उच्च रक्तचाप जांच, प्रखंड के सभी 30 वर्ष पूरा कर चुके लोगों का मधुमेह की जांच, सभी जीविका समूह के बीच रिवाल्विंग फंड का वितरण, सभी गर्भवती महिलाओं के बीच बाल विकास परियोजना विभाग के द्वारा पोषाहार का वितरण एवं कृषि विभाग के द्वारा संग्रह किए गए सभी मिट्टी का लेबोरेटरी में जांच करना तथा मिट्टी कार्ड निर्गत करना है। साथ ही आकांक्षी जिला में संपूर्णता अभियान के अंतर्गत संपूर्ण टीकाकरण को भी लिया गया है।

मौके पर सिविल सर्जन डॉ के.के. कश्यप, अपर समाहर्ता आपदा जन्मजेय शुक्ला, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मनीष कुमार, निदेशक डीआरडीए सोनी कुमारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार, जिला योजना पदाधिकारी उदयनाथ झा, डीपीओ आईसीडीएस मंजुला व्यास, सहयोगी संस्था पीरामल फाउंडेशन के मासूम रेजा,प्रफुल्ल झा, मिनहाज सहित सभी महिला पर्यवेक्षक, अररिया सदर प्रखंड की सेविकाएं, आशा कार्यकर्ता एवं जीविका दीदी उपस्थित थी।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story