अनियंत्रित जनसंख्या वृद्धि देश की एकता और अखंडता के लिए गम्भीर खतरा: प्रवीण कुमार

WhatsApp Channel Join Now
अनियंत्रित जनसंख्या वृद्धि देश की एकता और अखंडता के लिए गम्भीर खतरा: प्रवीण कुमार


किशनगंज,09जुलाई(हि.स.)। अनियंत्रित जनसंख्या वृद्धि देश की एकता और अखंडता के लिए गम्भीर खतरा है। इसके नियंत्रण हेतु सख्त कानून बनवाने को लेकर जन संख्या फाउंडेशन कृत संकल्पित है, जिसको लेकर फाउंडेशन आगामी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर संपूर्ण देश के साथ बिहार में एक साथ एक समय पर प्रत्येक जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करते हुए जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को मांग पत्र सौपेगी। उक्त बातें जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण कुमार ने स्थानीय भाजपा कार्यालय में आगामी कार्यक्रम व किशनगंज जिला के नव मनोनीत जिला एवं प्रदेश पदाधिकारियों के दायित्व ग्रहण बैठक में कही।

प्रवीण कुमार ने कहा कि विश्व की कुल भूमि का 2 प्रतिशत और 4 प्रतिशत जल की भागीदारी रखने वाला भारत विश्व के 17 प्रतिशत जनसंख्या का भार वहन कर रहा है।उन्होंने बेहताशा जनसंख्या वृद्धि पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि समय आ गया है अब हम दो हमारे दो ही नही बल्कि सबके दो की नीति को बिहार सहित पूरे देश मे कानून बनाकर लागू किया जाय। अन्यथा भारत मे कैंसर की तरह बढती चली जा रही है जनसंख्या का निराकरण न किया गया तो इसके विस्फोट स्वरूप से देश के सभी कायदे कानून से लेकर लोककल्याण की योजनाएं विफल हो जाएगी।

वहीं फाउंडेशन के राष्ट्रीय सचिव डा. विमल यादव ने कहा कि जन संख्या नियंत्रण पर विश्व मे सबसे पहले नीति बनाने वाला भारत संयुक्त राष्ट्र जन संख्या कोष के अनुसार विश्व मे सर्वाधिक आबादी वाला देश बन चुका है जिसके प्रकोप से बचने के लिये एक मात्र उपाय है शीघ्र सख्त कानून लागू हो। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन पिछले 13 वर्षों से पूरे देश मे आमजन को जागरूक करने के साथ सरकार से कानून बनाने की मांग करती आ रही है और जब तक सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण संबंधी सख्त कानून को संसद से पारित कर लागू नही किया जाता है फाउंडेशन का कार्यक्रम और संविधान सम्मत आंदोलन जारी रहेगा।

प्रदेश उपाध्यक्ष अंकित कौशिक जिलाध्यक्ष हरिकिशोर साह, जिला संयोजक विशाल स्वर्णकार अधिवक्ता जयकिशन प्रसाद, कुमार बलवीर ने कार्यकर्ताओं से सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करते हुए आगामी 11 जुलाई को वृहत आंदोलन एवं संगठन विस्तार की तैयारी में जुटने का आह्वान किया। मौके पर कौशल आनंद विश्वजीत कुमार कमलेश शर्मा, धीरेंद्र साह, नवीन चौहान सहित अनेकों जेएसएफ सदस्य मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार / धर्मेन्द्र सिंह / चंदा कुमारी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story