डेढ़ माह के नवजात बच्ची के वैक्सीनेशन के बाद हुई मौत,परिजन ने किया हंगामा

डेढ़ माह के नवजात बच्ची के वैक्सीनेशन के बाद हुई मौत,परिजन ने किया हंगामा
डेढ़ माह के नवजात बच्ची के वैक्सीनेशन के बाद हुई मौत,परिजन ने किया हंगामा


डेढ़ माह के नवजात बच्ची के वैक्सीनेशन के बाद हुई मौत,परिजन ने किया हंगामा






अररिया 01 अप्रैल(हि.स.)। अररिया सदर अस्पताल में सोमवार को डेढ़ माह की नवजात बच्ची की वैक्सीनेशन के पहले डोज पड़ने के बाद मौत हो गई।वैक्सीनेशन के आधे घंटे के बाद जब नवजात बच्ची की तबियत बिगड़ने लगी तो परिजन पुनः बच्ची को लेकर सदर अस्पताल पहुंचे।जहां चिकित्सकों ने बच्ची के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उसे मृत घोषित कर दिया,जिसको लेकर परिजनों ने सदर अस्पताल में हंगामा किया।सूचना पर नगर थाना पुलिस सदर अस्पताल पहुंची और परिजन को समझा बुझाकर शांत कराया गया,जिसके बाद बच्ची का चार सदस्यीय गठित मेडिकल टीम के द्वारा पोस्टमार्टम किया गया और तत्पश्चात बच्ची के शव को परिजन को सौंप दिया गया।नवजात बच्ची एक माह 19 दिन की थी और खरहैया बस्ती काली बाजार के रहने वाले अमित कुमार की बेटी थी।

घटना को लेकर नवजात बच्ची की दादी अनिता झा ने बताया कि उनकी पोती आरूषी एक माह 19 दिन की थी।डेढ़ माह के दौरान टीकाकरण के पहले डोज के तहत आज उसका पांच तरह का वैक्सीनेशन कराया गया।बच्ची को डोज दिए जाने के बाद बच्ची को लेकर घर चली गई,लेकिन इसी दौरान बच्ची की तबियत बिगड़ने लगी,जिसके बाद फिर आनन फानन में सदर अस्पताल लाया गया।जहां चिकित्सकों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया।उन्होंने वैक्सीनेशन सदर अस्पताल के टीकाकरण केंद्र में होने की बात कही।

मामले पर डिस्ट्रिक्ट इम्यूनाइजेशन ऑफिसर डाॅ. मोईज ने बताया कि डेढ़ माह की बच्ची को डेढ़ माह पर दिए जाने वाले पेंटावेलेंट का वैक्सीन दिया गया था।उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन से पहले बच्ची पूरी तरह नॉर्मल थी और ऐसा कैसे हो गया,समझ से परे है।जबकि उसी वायल से पांच बच्चों का भी वैक्सीनेशन हुआ लेकिन पता लगाने पर सभी अन्य बच्चे स्वस्थ बताए जा रहे हैं।उन्होंने बच्ची की मौत को अप्राकृतिक मौत करार दिया और घटना पर दुख जाहिर करते हुए परिजनों के प्रति सहानुभूति की बात कही।

मामले पर सिविल सर्जन डाॅ.विधानचंद्र सिंह ने कहा कि यह अप्राकृतिक मौत है और हजारों में एकाध की ऐसी होती है।उन्होंने कहा कि बच्ची का पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मामले पर कुछ विशेष कहा जा सकता है।उन्होंने बताया कि बच्ची का विसरा जांच के लिए रख लिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story