हेल्थ एंड बेलनेस सेंटर पर रोगी कल्याण समिति जन आरोग्य समिति में हुआ परिवर्तित

हेल्थ एंड बेलनेस सेंटर पर रोगी कल्याण समिति जन आरोग्य समिति में हुआ परिवर्तित


हेल्थ एंड बेलनेस सेंटर पर रोगी कल्याण समिति जन आरोग्य समिति में हुआ परिवर्तित


- प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना प्रमुख लक्ष्य

मोतिहारी,24 नवम्बर (हि.स.)।हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध रोगी कल्याण समिति की जगह अब जन आरोग्य समिति काम करेगी। इस समिति का मुख्य कार्य हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तथा इसके अंतर्गत आने वाले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना है। यह समिति जिला स्वास्थ्य समिति के एक घटक के रूप में कार्य करेगी। इसके लिए अलग से किसी पंजीकरण की जरूरत नहीं है। इसके मद्देनजर जिला स्वास्थ्य समिति पूर्वी चम्पारण में सीएस डॉ अंजनी कुमार की अध्यक्षता में बीएचम, बीसीएम और सीएचओ के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को जन आरोग्य समिति के उद्देश्य और कार्य का संपूर्ण विवरण पीपीटी के माध्यम से बताया गया।

-जन प्रतिनिधि भी होंगे समिति में शामिल

डीसीएम नन्दन झा एवं जपाइगो की प्रतिनिधि डॉ छाया मंडल ने बताया कि जन आरोग्य समिति में संबंधित एचडब्ल्यूसी के जनप्रतिनिधि भी विभिन्न पदों के साथ सदस्य के रूप में नामित होंगे। वर्तमान मुखिया को पदेन अध्यक्ष, सीएचओ को उप सचिव तथा वरिष्ठ एएनएम को उसके सदस्य के रूप में शामिल किया जाएगा।

-जन आरोग्य समिति के कार्य

जन आरोग्य समिति के प्रमुख कार्यों में हेल्थ एंड वेलनेस टीम को गुणवत्तापूर्ण विस्तारित प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में सहयोग करना, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के भवन की साफ सफाई, रखरखाव एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने, सामुदायिक स्तर की गतिविधियों एवं क्रियाकलापों में विशेष कर स्वास्थ्य सर्वेक्षण, विभिन्न आयु वर्ग के लिए स्क्रीनिंग एवं परामर्श उपचार में सहयोग करना निश्चित किया गया है। इस मौके पर सीएस डॉ अंजनी कुमार, एसीएमओ डॉ रणजीत राय, डीपीएम अमित अचल, डीसीएम नन्दन झा, एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ राहुल राज, अनुश्रवण पदाधिकारी भानु शर्मा, जपाइगो की प्रतिनिधि डॉ छाया एवं सभी प्रखंडों के एमओआईसी, बीएचएच व सीएचओ मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story