प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) तहत 95 प्रतिशत लाभुकों का आवास निर्माण कार्य पूर्ण : उदयन मिश्रा



प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) तहत 95 प्रतिशत लाभुकों का आवास निर्माण कार्य पूर्ण : उदयन मिश्रा


प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) तहत 95 प्रतिशत लाभुकों का आवास निर्माण कार्य पूर्ण : उदयन मिश्रा


कटिहार, 26 जनवरी (हि.स.)। भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला पदाधिकारी उदयन मिश्रा ने राजेन्द्र स्टेडियम में झंडोत्तोलन के बाद महात्मा गांधी, सरदार पटेल, बाबासाहेब अम्बेदकर, सुभाष चंद्र बोस, वीर कुंवर सिंह, अब्दुल कलाम आजाद, जयप्रकाश नारायण तथा देश एवं बिहार के सभी शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए कहा कि ध्रुव कुमार कुंडू सबसे कम उम्र के शहीदों में से एक थे और जिनकी कुर्बानी ने कटिहार को राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) तहत बन रहे आवास को लेकर उदयन मिश्रा ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2016-17 से अबतक जिले में कुल- 84,358 भौतिक लक्ष्यों में 83,152 लाभुकों का आवास योजना की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। जिसमें लगभग 94.50 प्रतिशत लाभुकों का आवास निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

जिलान्तर्गत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत 4233 छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण की स्वीकृति दी जा चूकी है तथा 60417 आवेदकों को कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण हेतु भेजा गया है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा सात निश्चय योजनान्तर्गत कटिहार जिला में रोजगार की तलाश कर रहे 8600 युवक एवं युवतियों को मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत एक हजार रुपये प्रतिमाह की दर से भत्ता का भुगतान किया जा रहा है।

स्वच्छ बिहार अभियान के उद्देश्य की प्राप्ति हेतु लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान (फेज-2) का सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया गया है। इस अभियान के तहत द्वितीय चरण में वितीय वर्ष 2020-21 से 2024-25 तक ग्राम पंचायतों द्वारा खुले में शौच से मुक्ति का स्थायित्व सुनिश्चित किया जायेगा तथा चरणबद्ध तरीके से ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन द्वारा सभी गाँवों को ओडीएफ प्लस बनाया जाएगा।

जिला में घरेलु स्तर पर ठोस कचरा के पृथक्करण हेतु वित्तीय 2021-22 एवं वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 117 चयनित ग्राम पंचायत के बैंक खाते में राशि हस्तांतरित कर ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्य प्रारम्भ किया गया है। घरेलु स्तर पर ठोस कचरा

के पृथक्करण हेतु प्रति पंचायत 10 सामुदायिक कूड़ेदान का अधिष्ठापन, प्रति घर दो डस्टबिन का वितरण, वार्ड स्तर पर घर-घर से कचरा संग्रहण हेतु प्रति वार्ड एक पैडल रिक्शा एवं प्रति पंचायत एक ई-रिक्शा का क्रय किया जा चुका है तथा ठोस कचरा के प्रबंधन हेतु प्रति पंचायत एक अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

संबोधन में जिला पदाधिकारी ने कहा कि कटिहार जिलान्तर्गत 231 पंचायतों में 31 पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य पूर्ण कराते हुए सभी पंचायत सरकार भवन को क्रियाशील किया गया है। इनके अतिरिक्त वर्तमान में 31 पंचायत सरकार भवनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। मौके पर समाज कल्याण विभाग सहित कई संस्थाओं ने मनमोहक झाकियां निकली।

हिन्दुस्थान समाचार/विनोद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story