मोतिहारी के ऐतिहासिक नवयुवक पुस्तकालय का हुआ जीर्णोद्धार

मोतिहारी के ऐतिहासिक नवयुवक पुस्तकालय का हुआ जीर्णोद्धार


मोतिहारी के ऐतिहासिक नवयुवक पुस्तकालय का हुआ जीर्णोद्धार


-नवयुवक पुस्तकालय के माध्यम से अब छात्रों को मिलेगी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद : डीएम

- ब्रावो फार्मा ने कराया पुस्तकालय का जीर्णोद्धार

मोतिहारी,25 नवम्बर (हि.स.)। शहर के बीचो बीच अवस्थित ऐतिहासिक नवयुवक पुस्तकालय का जीर्णोद्धार के बाद शुक्रवार लोकार्पण किया गया। ब्रावो फार्मा ने इस पुस्तकालय का जीर्णोद्धार कराया है।जिसका लोकार्पण डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने फीता काटकर किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि यहां पर पढ़ाई की सभी व्यवस्था हैं। हमें इसका प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है। ताकि,अधिक से अधिक बच्चों को इसका लाभ मिले। पुस्तकालय के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद मिलेगी।

उन्होने कहा कि यह पुस्तकालय छात्र-छात्राओं के साथ समाज को शिक्षित करने में काफी सहायक होगा।उन्होने जीर्णोद्धार कार्य में बड़ी भूमिका निभाने वाले ब्रावो फार्मा के सीएमडी राकेश पांडेय की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1931 में शहर के बीच स्थापित नवयुवक पुस्तकालय वर्षो से उपेक्षित था।देखरेख के अभाव में पुस्तकालय खंडहर में तब्दील हो गया था।चहारदिवारी से लेकर उपस्करों के अभाव में यहां रखे कई पुस्तक और पाडुंलिपि जीर्ण शीर्ण अवस्था में पहुंच चुकी थी।जिसे देख ब्रावो फार्मा के सीएमडी राकेश पांडेय ने पुस्तकालय के जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया।मार्च 2021 में जीर्णोद्धार का कार्य शुरू हुआ। जिसका लगभग सभी कार्य पूरे होने के बाद आज डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने आम लोगो के लिए समर्पित कर दिया।यहां छात्र-छात्राओं को ई-लाइब्रेरी की भी सुविधा मिलेगी। लोकार्पण समारोह में राकेश पांडेय के पिता अवकाश प्राप्त अभियंता श्रीकांत पांडेय एवं पुस्तकालय के सचिव सुरेंद्र चौधरी भी मौजूद थे।

इससे पहले डीएम ने पुस्तकालय का बारिकी से निरीक्षण किया। साथ ही उपलब्ध किताबों को भी देखा। मौके पर श्री प्रकाश चौधरी, पवन चौधरी,ब्रावो फाउंडेशन के मुख्य प्रवक्ता शैलेंद्र मिश्र बाबा,अमित सेन, राजेश कुमार, वीरेन्द्र प्रसाद, उपेन्द्र पटेल, राहुल, प्रकाश, विनय कुमार, मधुकरजी, रवि रंजन, केशव कृष्णा आदि उपस्थित थे।

भविष्य में चंपारण में और भी जगह दिखेगी यह व्यवस्था: राकेश पांडेय

मौके पर ब्रावो फार्मा के सीएमडी राकेश पांडेय ने दुबई से हिन्दुस्थान समाचार को भेजे संदेश में बताया है,कि जिला प्रशासन के सहयोग से यह कार्य संभव हो पाया। निकट भविष्य में चंपारण में यह व्यवस्था अन्य जगहों पर भी दिखेगी। ब्रावो फार्मा के इस दिशा में कार्य शुरू कर दिया है।इस ऐतिहासिक धरोहर को मुकाम दिलाने के बाद अन्य जगहो पर भी ई-लाइब्रेरी की भी सुविधा शुरू की जायेगी।ताकि बच्चें यहां से पढ़कर चंपारण का नाम रौशन करें।

-परिसर में लगाए गए कई औषधीय पौधें

नवयुवक पुस्तकालय के लोकार्पण के अवसर पर कई फूल के पौधे के साथ रूद्राक्ष, चंदन, सिंदूर, आंवला, धूप, नीम, लांग सहित कई औषधीय पौधे लगाए गये।

-बैडमिंटन सहित होंगे कई खेल

पुस्तकालय को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने के साथ इसमें नए फर्निचर,बेहतरीन लाइटिंग,कंप्यूटर की सुविधा के साथ यहां इंडोर गेम की भी व्यवस्था होगी। बैडमिंटन,चेस,टेबल टेनिस,कैरम सहित अन्य खेल खेले जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story