नालंदा में उर्वरक की खरीद पर अधिक राशि लेने पर भड़के किसान

नालंदा में उर्वरक की खरीद पर अधिक राशि लेने पर भड़के किसान


बिहारशरीफ, 22 सितम्बर (हि.स)। प्रखंड कृषि ई किसान भवन में गुरूवार को कृषि प्रोधौगिकी प्रबंधन अभिकरण (आत्मा) दुआरा खरीफ किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम का शुभारंभ होते ही उर्वरक खरीद पर अधिक राशि लेने पर भड़के किसान अरुण प्रसाद ने कहा कि किसानों को आज भी खाद के लिए 266 रुपया के जगह ज्यादा राशि देने पड़ रहा है ।इसलिए जरूरी है कि कृषि पदाधिकारी और दुकानदार बैठक कर सहमति बनाना चाहिए कि किसानों को कितना में उर्वरक मिलना चाहिए ।

दुकानदार का कहना है कि 20 -25 रुपया नाजायज खर्च होता है ।मूल्य दाम पर रिटेलर को उर्वरक नही मिलता है । बैठक में तय किया गया है कि कि रिटेलर को कूल खर्च के बाद प्रति बैग 10 रुपया मुनाफा लेकर किसान को उर्वरक मुहैया कराया जाए ।वही किसानों का कहना था कि आर्गेनिक खेती की जाती है तो फसल कम होता है वहीं किसानों को फसल का दाम अधिक मिलना चाहिए । साथ ही सरकार ने डीजल अनुदान की घोषणा को लेकर किसानों ने कहा कि सभी किसानों का फार्म यह कहकर रद्द कर दिया गया कि कोई भी किसान डीजल से खेती नही करता है जो दुर्भाग्य की बात है ।इसकी जांच होनी चाहिए ।वही फसल बीमा को लेकर फ़ोटो ग्राफी के लिए प्रति किसान 500 रुपया का मांगने का मामला बैठक में किसानों ने उठाया ।

किसानों का यह भी कहना था कि कोई भी किसान जब प्रखंड कृषि कार्यालय जाता है तो उन्हें जो भी कृषि से सम्बंधित जानकारी लेना चाहें तो उन्हें पूरी जानकारी दिया जाए ।बैठक में जिला से किसी बैज्ञानिक ने बैठक में हिस्सा नही लिया।इसके लिए कृषि पदाधिकारी ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कारवाई करने की अनुशंसा की है। आखिर सरकार किसानों की संगोष्ठी पर हजारों रुपए खर्च करती है। फिर भी किसानों को कोई लाभ नहीं हो यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रमोद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story