जन्म एवं मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने को लेकर शिविर आयोजित



कटिहार, 24 जनवरी (हि.स.)। जिले में मानसाही प्रखंड मुख्यालय के सदभाव मंडप में मंगलवार को जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने की जानकारी को लेकर आंगनबाड़ी सेविकाओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मुख्य रूप से मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी गणेश प्रसाद, साहेबनगर पंचायत सचिव सचिंद्र कुमार झा, एलएस शशि सिन्हा, सुप्रिया अंजुम सबा आदि मौजूद थे।

प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए सांख्यिकी पदाधिकारी गणेश प्रसाद ने उपस्थित सेविकाओं से कहा कि अपने अपने पोषक क्षेत्र के अंदर जन्म और मृत्यु को लेकर आप लोग विशेष ध्यान रखें। बच्चे का जन्म होता है तो उनका 21 दिन के अंदर पंजीकरण कराकर उन्हें प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएं। वहीं अगर पोषक क्षेत्र में किसी की मृत्यु भी हो जाती है तो 21 दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन कर उन्हें मृत्यु प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दें। प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी ने कहा कि ध्यान रहे कि पोषक क्षेत्र के अंतर्गत अगर किसी बच्चे का जन्म उनके घर में होता है तो उनका जन्म प्रमाण पत्र आंगनबाड़ी सेविका के द्वारा निर्गत किया जाना है।

अगर बच्चे का जन्म अस्पताल या ननिहाल में होता है उनका जन्म प्रमाण पत्र वहां से निर्गत होगा। उन्होंने कहा कि किसी की भी मौत आपके पोषक क्षेत्र में होती है तो उनका भी मृत्यु प्रमाण पत्र आपके द्वारा निर्गत किया जाना है। इसके अलावा किसी की मृत्यु पोषक क्षेत्र से बाहर या अन्य जगह होता है तो उनका उनका मृत्यु प्रमाण पत्र वहां से निर्गत होगा। उन्होंने सेविकाओं से कहा कि किसी भी जन्म और मृत्यु के 21 दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन करना है। 21 दिन के बाद रजिस्ट्रेशन पंचायत स्तर पर होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/विनोद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story