युवकों को प्रशिक्षित कर रोजगार उन्मुखी बनाया जा रहा: नीतीश

युवकों को प्रशिक्षित कर रोजगार उन्मुखी बनाया जा रहा: नीतीश


पटना, 21 सितम्बर (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार श्रम संसाधन विभाग की समीक्षा की। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय योजना के अंतर्गत कुशल युवा कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इसके तहत युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि उन्हें रोजगार हासिल करने में सहूलियत हो।

नीतीश ने कहा कि हमने कुशल युवा कार्यक्रम के कई सेंटर को भी जाकर देखा है। वहां बच्चों से बातचीत की और व्यवस्थाओं के संबंध में भी जानकारी ली है। कुशल युवा कार्यक्रम के संबंध में अधिक से अधिक युवाओं तक जानकारी पहुंचाएं ताकि वे इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि जिन आईटीआई भवनों का निर्माण अभी पूर्ण नहीं हुआ है, उन्हें जल्द पूर्ण करें।

इससे पहले बैठक में श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभाग के अद्यतन कार्यों एवं उपलब्धियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। श्रम आयुक्त रंजीता ने श्रम पक्ष के प्रमुख कार्यों, श्रमिकों के लिए संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के क्रियान्वयन, विमुक्त बाल श्रमिकों के लिए पुनर्वास योजना, विमुक्त बंधुआ श्रमिकों के लिए पुनर्वास योजना आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। विशेष सचिव, श्रम संसाधन आलोक कुमार ने कर्मचारी राज्य बीमा योजना तथा बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत संचालित योजनाओं की अद्यतन जानकारी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story