त्रिस्तरीय पंचायतों के उप चुनाव: 2682 पंचायतों पर दो फरवरी को कराया जायेगा मतदान

त्रिस्तरीय पंचायतों के उप चुनाव: 2682 पंचायतों पर दो फरवरी को कराया जायेगा मतदान


पटना, 23 नवम्बर (हि.स.)। त्रिस्तरीय पंचायतों में उप चुनाव कराने की घोषणा हो गयी है।राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार कुल 2682 पदों पर दो फरवरी को मतदान कराया जाएगा। मतों की गिनती तीन फरवरी को होगी। इसके लिए अधिसूचना 10 जनवरी को जारी होगी।

आयोग के अनुसार नामांकन का क्रम 11 से 18 जनवरी तक चलेगा। इसके बाद 21 जनवरी को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी। 23 जनवरी तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे। इसी दिन अंतिम रूप से उपचुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के नाम की घोषणा आयोग करेगा। उल्लेखनीय है कि पंचायत आम चुनाव के बाद यह पहला उपचुनाव है।

मतदाता सूची का प्रकाशन होगा 24 दिसंबर को

24 दिसंबर को मतदाता सूची का प्रकाशन और 28 दिसंबर को मुद्रण कराने की तिथि आयोग ने तय की है। इस संबंध में आयोग सचिव मुकेश सिन्हा ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। साथ ही आयोग ने पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव को भी सूचित कर दिया है।

फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत उपचुनाव को लेकर फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिये हैं। आयोग के निर्देशानुसार सूची का अंतिम प्रकाशन 24 दिसंबर तक कर लिया जाएगा। पंचायत चुनाव 1 जनवरी 2022 के अर्हता तिथि पर तैयार किए जा रहे मतदाता सूची के आधार पर किया जाएगा। आयोग ने 24 दिसंबर तक मतदाता सूची छपवाने का निर्देश दिया है।

रिक्त पदों को किया गया चिह्नित

आयोग ने 15 जून 2022 तक रिक्त पदों को चिह्नित कर उपचुनाव कराने का कार्यक्रम तय किया है। इस आधार से जिला परिषद सदस्य के चार, पंचायत समिति सदस्य के 26, ग्राम पंचायत मुखिया के 29, ग्राम कचहरी सरपंच के 35, ग्राम पंचायत सदस्य के 266 और ग्राम कचहरी पंच के 2322 यानी कुल 2682 पद रिक्त हैं।

सीवान में सबसे अधिक और गया सबसे कम पद है रिक्त

आयोग ने इसे लेकर जिलों को सूची भेजी है। जिसके अनुसार उपचुनाव के सर्वाधिक 187 पद सीवान जिले में रिक्त हैं।गया जिले में 166, मधुबनी में 153, सारण में 149, पटना में 138, नालंदा में 117 और दरभंगा जिले में 116 पद रिक्त हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंदा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story