16वां लीचीपुरम उत्सव का आयोजन 10 जून से

16वां लीचीपुरम उत्सव का आयोजन 10 जून से
16वां लीचीपुरम उत्सव का आयोजन 10 जून से


पूर्वी चंपारण,09 जून(हि.स.)। देश के सर्वाधिक लीची उत्पादक क्षेत्र में शुमार जिले के मेहसी में सोमवार 10 जून से लीचीपुरम उत्सव 2024 का शुभारंभ होगा। यह कार्यक्रम बिहार का एकमात्र फल महोत्सव है,जिसका आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। उत्सव समिति द्वारा आयोजित यह 16वां कार्यक्रम है। मेहसी स्थित तिरहुत उच्चतर विद्यालय में किसानो व स्थानीय नागरिको के जन सहयोग से आयोजित होने वाला इस उत्सव का उद्घाटन बिहार के पूर्व कानून एवं गन्ना मंत्री डा. शमीम अहमद करेंगे।

इस अवसर बिहार उद्योग संघ के अध्यक्ष केपीएस केसरी भी मौजूद रहेगे। इसके अलावा कल्याणपुर विधायक मनोज कुमार यादव सहित कई गणमान्य चेहरे कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।उत्सव समिति के महासचिव सुदिष्ट नारायण ठाकुर ने बताया कि मौसम की बेरुखी और लोकसभा चुनाव के कारण तीन दिवसीय इस कार्यक्रम को एकदिवसीय करने का निर्णय लिया गया है।

कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों के साथ देश के अन्य राज्यों के कलाकार भी शिरकत करेगे।जिसमें बनारस की सरोज वर्मा, पटना की साकार कलाकृति, पूर्वी चंपारण का प्रसिद्ध गायक नरेश चंचल,मनजीत प्रकाश,अंजनी अशेष के अलावा कई अन्य गायको की प्रस्तुति होंगी।वही हास्य रस के आकर्षण प्रसिद्ध कलाकार सुनील सारंग भी शामिल होंगे।

कार्यक्रम के पूर्व लीची उत्सव समिति ने लीची उत्पादक किसानों में विषयों को बिहार सरकार के उद्योग विभाग से जोड़ने का कार्य किया है ताकि किसानो को सरकारी सहायता मिल सके। कार्यक्रम की तैयारी अंतिम चरण में है। कार्यक्रम का आयोजन समिति के अध्यक्ष सुधीर कुमार बताया कि लीची पुरम उत्सव बिहार का एक ऐसा कार्यक्रम है,जो बिना सरकारी सहायता के प्रतिवर्ष आयोजित होता आ रहा है।

सुधीर कुमार ने बताया कि लिचीपुरम उत्सव का उद्देश्य लीची उत्पादक किसानो व व्यवसायियों को बेहतर लाभ दिलाना है साथ ही इस क्षेत्र को सेब, बादाम, इलायची उत्पादन आदि के लिए भी विकसित करने की योजना है। सेब की खेती का प्रारंभ यहां के किसानों में वर्ष 2024 से कर दी है। समिति का प्रयास है कि यहां के किसान एवं व्यवसाय नकदी फसल का उत्पादन कर समुन्नत बन सके।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story