मखाना फसल पानी के लिए प्यासी,किसान हलकान

मखाना फसल पानी के लिए प्यासी,किसान हलकान
मखाना फसल पानी के लिए प्यासी,किसान हलकान


मखाना फसल पानी के लिए प्यासी,किसान हलकान


पूर्णिया, 11 जून (हि. स.)। मखाना की खेती करनेवाले किसानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है । कई जगह बिजली उपलब्ध नहीं है और इसके कारण मजबूरी में किसान मंहगे डीजल खरीद कर खेती करते हैं ।

किसान बताते हैं कि प्रखंड के नीचले इलाकों में जहां जलजमाव होता था वहां अब मखाना की खेती करने लगे हैं । मूलतः सिंहपुर दियारा, डोभा मिलिक पंचायत में इसकी खेती ज्यादा की जा रही है । इन इलाकों में बाढ़ का पानी एवं जलजमाव लगाते होता रहता है । वैसे खेतों में धान की फसल डूब जाती है इसलिए किसान मखाना फसल पर अब ज्यादा ध्यान देने लगे हैं।

किसान बताते हैं कि और फसल की अपेक्षा मखाना की खेती में दिक्कतें कम है । इसमें बस पानी की जरूरत पड़ती है तथा लगाने एवं तैयार करने मेहनत करनी पड़ती है । मखाना तैयार करने में भी बाहर से ठेका पर मजदूर आ जाते हैं । परेशानी केवल पानी पटवन से ही है । बिजली के पोल हर जगह नहीं होने से किसान पंपसेट से ही पानी पटाने को मजबूर हैं । मखाना की खेती के लिए इस इलाके में हर खेत तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था सरकार को करनी चाहिए । मखाना बिहार से निकलकर देश तथा अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भी जाता है इसलिए सरकार को चाहिए की मां खाना किसानों को मदद करें।

हिन्दुस्थान समाचार/नंदकिशोर/चंदा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story